scorecardresearch

Skin care: त्योहार पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो स्किन केयर रूटीन में करें ये खास बदलाव

स्किन को एक्सफोलिएट करके स्किन को साफ और ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

Skin care: त्योहार पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो स्किन केयर रूटीन में करें ये खास बदलाव
स्किन को मॉइश्चराइज करने से पहले चेहरे से मेकअप को निकाल लें। photo-freepik

त्योहार का मौसम चल रहा है और हर महिला खूबसूरत और स्टनिंग दिखना चाहती है। खूबसूरत त्वचा के लिए स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। स्किन तभी खूबसूरत दिखती है जब स्किन की रेगुलर सफाई की जाए, साथ ही स्किन को मॉइश्चराइज भी किया जाए। स्किन का ध्यान रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप पार्लर जाकर मेहंगे-मेहंगे कॉस्टमेटिक ट्रीटमेंट कराएं। आप घर में रहकर कुछ खास स्टेप्स को अपनाकर अपनी स्किन का ध्यान रख सकती हैं।

सुबह और शाम चंद मिनट स्किन पर ध्यान देकर आप त्योहार के सीजन में खुद को दमकी-दमकी बना सकती है। स्किन केयर के लिए अच्छी डाइट और कुछ खास ब्यूटी केयर टिप्स को अपनाया जाए तो स्किन से गंदगी को साफ करके स्किन को खिला-खिला बनाया जा सकता है। फेस्टिवल सीजन में स्किन पर ग्लो लाने के लिए कुछ आसान स्किन टिप्स को अपनाएं आप त्योहार पर खूबसूरत दिखेंगी।

स्किन को मॉइश्चराइज रखें:

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए सबसे पहले आप चेहरे से मेकअप को निकाल लें। मेकअप हटाने के लिए चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल करें। उसके बाद चेहरे को फेस वॉश से वॉश कर लें। फेस को कॉटन से साफ करें और उसके बाद चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें। टोनर स्किन का पीएच संतुलन को बनाए रखता है। टोनर स्किन को कूल करता है और स्किन पर खुले हुए पोर्स को बंद करता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन हाइड्रेट और तरोताजा दिखती है। स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

स्किन को एक्सफोलिएट करें:

स्किन को एक्सफोलिएट करके स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। स्किन एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन निकल जाती है और स्किन गहराई से साफ हो जाती है। स्किन एक्सफोलिएशन से स्किन में निखार आता है।

सनस्क्रीन लगाएं:

दिन के समय हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपकी स्किन की चमक चुरा सकती हैं। सूरज की हानिकारक विकिरण से सुरक्षा पाने के लिए ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

फेस मास्क का इस्तेमाल करें:

स्किन में चमक लाने के लिए चेहरे पर फेस मास्क लगाएं। फेस मास्क स्किन में चमक लाता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। आप स्किन पर विटामिन सी और विटामिन ई का मास्क लगा सकती है। आप चाहें तो स्किन पर हयालूरोनिक एसिड सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती है। ये स्किन को पोषण देता है। अगर उम्र 30 से ज्यादा हो गई है तो आप रेटिनॉल वाले सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद है जो चेहरे पर झुर्रियों को दूर करते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 30-09-2022 at 03:22:40 pm
अपडेट