scorecardresearch

Weight Loss: इन 4 एक्सरसाइज से घर बैठे ही करें वजन कम, जानिये

रोज 150 से 200 बार रस्सी कूदने से एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है।

Weight Loss: इन 4 एक्सरसाइज से घर बैठे ही करें वजन कम, जानिये
वजन कम करने के लिए आप योगा कीजिए। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि योग तनाव को कम करता है साथ ही बॉडी में लचीलापन लाता है। photo-freepik

Weight loss:बढ़ते वजन से परेशान है और बॉडी को फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो एक ऐसी रूटी को अपनाएं जिसका रिजल्ट आपको सौ फीसदी मिले। बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर घंटों मशक्कत करें आप घर में भी कुछ असरदार एक्सरसाइज को अपनाकर अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कम समय में की गई कुछ एक्सरसाइज भी तेजी से वजन को कम करती हैं।

अब सवाल ये उठता है ऐसी कौन सी एक्सरसाइज है जो तेजी से कैलोरी को बर्न करती है, जिन्हें घर में ही कम समय में करके तेजी से वजन को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसी चार एक्सरसाइज जिन्हें आप घर में ही करके तेजी से वजन को कम कर सकते हैं।

कार्डियो एक्सरसाइज जो तेजी से करेंगी कैलोरी बर्न: वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज बेहद असरदार साबित होती हैं। कार्डियो एक्सरसाइज में चलना, दौड़ना और साइकलिंग करना शामिल है। इन कार्डियो एक्सरसाइज को करने से तेजी से फैट बर्न होता है और आपके समय की भी बचत होती है।

आप कार्डियो एक्सरसाइज अपनी इच्छा के मुताबिक कभी भी कर सकते हैं। अगर सुबह में समय है तो खाली पेट करें ज्यादा असर दिखेगा। जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग रिसर्च में एक अध्ययन के अनुसार कार्डियो एक्सरसाइज करने से 25-39% तक कैलोरी बर्न होती है। वजन घटाने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज बेस्ट है।

दौड़कर घटाएं वजन: वजन कम करने के लिए और कैलोरी को तेजी से बर्न करने के लिए बेहद असरदार एक्सरसाइज है रनिंग। दौड़ने के लिए जरूरी नहीं है कि आप ट्रेडमिल पर ही दौड़े आप सुबह बाग में जाकर भी रनिंग कर सकते हैं। आप अपने स्टेमिना के मुताबिक दौड़ते समय अपनी गति को तेज और धीमा कर सकते हैं।

रस्सी कूदें: बॉडी को फिट रखना है और तेजी से फैट भी बर्न करना है तो रस्सी कूदें। रोज 150 से 200 बार रस्सी कूदने से एक्स्ट्रा फैट को तेजी से बर्न किया जा सकता है। यह एक्सरसाइज हर 30 मिनट में 318 कैलोरी तक बर्न कर सकती है। रस्सी कूदना सिर्फ वजन को कम करने में असरदार नहीं है बल्कि ये कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ, बॉडी की ऑल ओवर टोनिंग और बॉडी को पावरफुल बनाती है।

योगा कीजिए: वजन कम करने के लिए आप योगा कीजिए। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि योग तनाव को कम करता है साथ ही बॉडी में लचीलापन लाता है। यदि आप अपना वजन कम करने के मिशन पर हैं तो डाइट को कंट्रोल करें और योगा जरूर करें। लगातार अभ्यास करने से आपको जल्द ही स्लिम होने में मदद मिलेगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 12-05-2022 at 09:43:26 am
अपडेट