scorecardresearch

Weight Loss: बैली फैट को कंट्रोल करने के लिए गर्मी में इन 3 जूस का करें सेवन, तेजी से घटेगा बेली फैट

खीरे का जूस वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है।

belly fat,reduce belly fat, weight loss diet, weight control tips
अनार का जूस एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स और संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होता हैं जो फैट को बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। photo-freepik

बढ़ता मोटापा किसी को अच्छा नहीं लगता। मोटापा ना सिर्फ बॉडी को आलसी और बीमार बनाता है बल्कि मानसिक रूप से भी कमजोर बनाता है। मोटापा बढ़ना आसान है लेकिन उसे कम करना बेहद मुश्किल काम है। मोटापा को कम करने के लिए लोग तरह-तरह के फंडे आज़माते हैं। मोटापे का सबसे ज्यादा असर पेट पर दिखता है। पेट पर फैट बढ़ने से पर्सनालिटी भद्दी दिखती है, साथ ही कई बीमारियां भी परेशान करने लगती हैं।

आप भी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं और बैली फैट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में फलों और सब्जियों के जूस को शामिल करें। ताजे फलों और सब्जियों के जूस में विभिन्न प्रकार के खनिज, विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और कैलोरी को तेजी से बर्न करते हैं।

इन जूस का सेवन करने से ना सिर्फ वजन कंट्रोल रहता है बल्कि सेहत भी दुरुस्त रहती है। डाइट में जूस का सेवन करके आप अपनी वेट लॉस जर्नी को बेहद आसान कर सकते हैं। आइए जानते हैं योग गुरू बाबा राम देव के मुताबिक बैली फैट को कम करने के लिए डाइट में किन जूस का सेवन करें।

करेले का जूस पीएं: बैली फेट को कम करने के लिए करेले का जूस पीएं। करेले का जूस कड़वा होता है लेकिन ये वजन को कम करने में बेहद असरदार है। करेले का जूस नियमित रूप से पीने से लीवर में पित्त एसिड स्रावित होता है जो वसा के मेटाबॉलाइजिंग के लिए आवश्यक होता है। इसके अलावा, करेले में कैलोरी बहुत कम होती है। 100 ग्राम करेले में सिर्फ 17 कैलोरी होती है। वजन घटाने के लिए करेले का जूस सबसे अच्छा जूस है।

खीरे का जूस: खीरे का जूस वजन को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है। खीरे में पानी और फाइबर भरपूर मौजूद होता है जिसका सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप कम खाते हैं। गर्मियों में आप इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू और पुदीने की पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं।

अनार के जूस का करें सेवन: अनार का जूस ना सिर्फ स्वाद में अच्छा लगता है बल्कि ये वजन को कम करने में भी असरदार है। अनार का जूस एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स और संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होता हैं जो फैट को बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं। अनार का जूस स्किन के लिए भी उपयोगी है। ये स्किन पर नैचुरल ग्लो लाता है और आपको हमेशा जवान रखता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट