scorecardresearch

Weight Loss Tips: वजन घटाने में असरदार हैं ये तीन विटामिन, बेली फैट भी होगा कम

डाइट में प्रोटीन, फाइबर और वसा ऐसे जरुरी पोषक तत्व हैं जिनका सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है।

vitamin d
अगर आप तेजी से वज़न कम करना चाहते हैं तो विटामिन डी को डाइट में शामिल करें। फोटो फ्री पिक्स।

बढ़ता वज़न ना सिर्फ पर्सनालिटी को खराब करता है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। वज़न को कंट्रोल करने के लिए वर्कआउट के साथ डाइट पर कंट्रोल करना भी जरूरी है। डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करने की जरूरत होती है जिनमें जरूरी पोषक तत्व मौजूद हो, साथ ही उनका सेवन करने से वज़न भी कंट्रोल में रहे। नेचुरल तरीके से वेट कम करने के लिए जरूरी विटामिन का सेवन बेहद असरदार होता है।

डाइट में प्रोटीन, फाइबर और वसा ऐसे जरुरी पोषक तत्व हैं जिनका सेवन करने से भूख कंट्रोल रहती है। ऐसे फूड्स का सेवन करने से हम ओवर इटिंग नहीं करते और मोटापा भी कंट्रोल में रहता है। आइए बॉडी के लिए जरूरी कुछ विटामिन के बारे में जानते हैं जिनका सेवन करने से मोटापा कम होता है और बॉडी भी हेल्दी रहती है।

विटामिन-बी को करें डाइट में शामिल: विटामिन बी सेहत के लिए जरुरी विटामिन है जिसके 8 प्रकार होते हैं। ये सभी विटामिन शरीर में भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। डाइजेशन को दुरुस्त रखने में विटामिन-बी(Vitamin-B) जरूरी पोषक तत्व है। यह मोटापा कम करने में मददगार है। बॉडी में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के स्रोतों में टमाटर, भूसी दार गेहु का आटा, अण्डे की जर्दी, हरी पत्तियो के साग, बादाम, अखरोट, बिना पालिश किया चावल, पौधो के बीज, सुपारी, नारंगी, अंगूर, दूध, ताजे सेम, ताजे मटर, दाल, जिगर, वनस्पति साग सब्जी, आलू, मेवा, खमीर, मक्की, चना, नारियल, पिस्ता, ताजे मेवे , पत्ता गोभी, दही, पालक, बन्दगोभी का सेवन करें।

विटामिन-सी वज़न रखेगा कंट्रोल: विटामिन-सी का सेवन करने के लिए आप डाइट में आंवला, नारंगी, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर,अमरूद, सेब, केला, बेर, बिल्व, कटहल, शलगम, पुदीना, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया और पालक को शामिल कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह फूड बॉडी को हेल्दी रखते हैं।

विटामिन डी को करें डाइट में शामिल: हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप तेजी से अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो विटामिन-डी को डाइट में शामिल करें। धूप से आप विटामिन-डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। आप बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में मशरूम, अंडा, गाय का दूध, दही को शामिल करें। आप जानते हैं कि वज़न कम करने वाला विटामिन डी कैंसर, हार्ट डिजीज और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.