scorecardresearch

Facial Hair: फेशियल हेयर से परेशान हैं तो इन खास तरीकों से करें बचाव

आप फेशियल हेयर से परेशान रहती हैं तो बेसन और हल्दी का पैक लगाएं।

facial
चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है जो गर्म होने पर बालों से चिपक जाती है और बालों को चेहरे से रिमूव करती है। photo-freepik

खूबसूरत और साफ चेहरा हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। लड़कियों का चेहरा चिकना और स्मूद ही अच्छा लगता है, लेकिन कुछ महिलाएं फेशियल हेयर से बेहद परेशान रहती हैं जिसके लिए उन्हें बार-बार पार्लर जाना पड़ता है। फेशियल हेयर एक ऐसी परेशानी है जो शरीर में कॉर्टिसोल नाम के हार्मोन के स्तर के उतार-चढ़ाव की वजह से होती है। वैसे तो बाल बॉडी के कई हिस्सों में मौजूद होते हैं लेकिन फेशियल हेयर चेहरे पर साफ दिखते हैं, इसलिए उन्हें हटाना लाज़मी हो जाता है।

कुछ महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल होते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण हार्मोन परिवर्तन है। हार्मोन के उतार-चढ़ाव के कारण बालों का विकास तेजी से हो सकता है। यह अनुवांशिकी के कारण भी हो सकता है। अगर आप भी फेशियल हेयर से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप फेशियल हेयर से छुटकारा पा सकते हैं। हम आपको कुछ असरदार और आसान घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप फेशियल हेयर से निजात पा सकती हैं।

बेसन और हल्दी से करें फेशियल हेयर का इलाज: आप फेशियल हेयर से परेशान रहती हैं तो बेसन और हल्दी का पैक लगाएं। बेसन में गुलाबजल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और चेहरे को पानी से वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाएं फेशियल हेयर से निजात मिलेगी।

चीनी और नींबू का जूस लगाएं: फेशियल हेयर को रिमूव करने के लिए आप दो बड़े चम्मच चीनी में नींबू का रस मिलाएं साथ ही उसमें 8-9 बड़े चम्मच पानी मिलाएं। इस पेस्ट को तब तक गर्म करें जब तक इसमें बुलबुले न दिखने लगें और फिर इसे ठंडा होने दें। इस पेस्ट को स्पैचुला की मदद से फेशियल हेयर पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट के लिए रहने दें। 25 मिनट बाद इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए ठंडे पानी से धो लें।

चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है जो गर्म होने पर बालों से चिपक जाती है और बालों को चेहरे से रिमूव करती है। नींबू का रस स्किन के बालों के लिए एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करता है। ये स्किन टोन को हल्का करने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से पेनफुल फेशियल वैक्सिंग से छुटकारा पाया जा सकता है।

दलिया और केला का पेस्ट लगाएं: एक पके हुए केले के साथ दो बड़े चम्मच दलिया मिलाएं और इस पेस्ट को फेशियल हेयर पर लगाएं। 15 मिनट तक इससे मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरे को वॉश कर लें आपको फेशियल हेयर से छुटकारा मिलेगा। दलिया एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग स्क्रब है जो एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरा हुआ है। ये स्किन से रेडनेस दूर करता है। यह पेस्ट चेहरे के बालों से निजात दिलाता है, साथ ही चेहरे को ग्लोइंग भी बनाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.