scorecardresearch

Heart Health: दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो डाइट में करें ये 3 बदलाव, जानिए

दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट हाई कैलोरी वाले फूड्स से परहेज करें।

Heart Health: दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो डाइट में करें ये 3 बदलाव, जानिए
दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो डाइट में ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। photo-freepik

दिल हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है जिसका धड़कना इस बात का सबूत हैं कि हम जिंदा है। जिस दिन दिल धड़कना बंद कर दे उस दिन जिंदगी का आखिरी दिन होता है। दिल को हेल्दी रखने के लिए डाइट का अहम किरदार होता है। अच्छी डाइट ब्लड प्रेशर से लेकर दिल के रोगों तक से बचाव करती है। दिल के मरीजों की तादाद में पिछले कुछ सालों में तेजी से इजाफ़ा हो रहा है। हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए है जिसमें कम उम्र में ही लोगों की हार्ट अटैक की वजह से मृत्यु हुई है।

दिल की अच्छी सेहत के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। डाइट में हाई कैलोरी वाले फूड्स और मीठी चीजों का सीमित सेवन करें। याद रखें कि यदि आप रोजाना 2000 कैलोरी लेते हैं तो इनमें फैट सिर्फ 11 से 13 ग्राम ही होना चाहिए। दिल को हेल्दी रखने के लिए वसा वाले फूड्स पर कंट्रोल करना जरूरी है। कुछ खास तरह के फूड्स को डाइट में शामिल करके और कुछ चीजों से परहेज करके आप दिल के रोगों से बच सकते हैं।

डाइट पर कंट्रोल करें:

दिल को हेल्दी रखने का सबसे पहला मंत्र है कि आप डाइट पर कंट्रोल करें। कुछ भी अनाप-शनाप खाने से बचें। खाने में रेड मीट, प्रोसेस मीट और मीठी चीजों का सीमित सेवन करें। ज्यादा खाने का मन करें तो भूख को शांत करने के लिए सलाद का सेवन करें।

डेश डाइट का सेवन करें:

दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डेश डाइट का सेवन करें। डैश डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, गेहूं, नट्स, बीन्स, मीट, फिश, दूध वाले फूड्स शामिल होते हैं। ये सभी फूड फैट फ्री होते हैं इसमें सैचूरेटेड फैट्स और शुगर शामिल नहीं होता। डैश डाइट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और दिल को सेहतमंद रखती है।

इन फूड्स से परहेज करना है जरूरी:

दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो कुछ फूड्स से परहेज करें। नारियल, क्रीमी सब्जी, चटनी, फ्राई चीजें, रिफाइंड कार्ब्स, चीनी, सफेद आटा और सफेद चावल, कैंड फ्रूट, शुगर एडेड फूड का सेवन दिल की सेहत को बिगाड़ सकता है। इन सभी फूड्स से दूरी बनाकर रहें। हार्ट हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि फैट से दूर रहे।

सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट खून की धमनियों में खऱाब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है। इससे धमनियों में प्लैक बन जाता है जो हार्ट पर प्रेशर बढ़ा देता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 03:00:08 pm
अपडेट