ताज़ा खबर
 

गर्मियों में वजन घटाने के ये हैं 10 कारगर तरीके

वजन घटाने के कई तरीके हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रही हैं, जिनको अपनाकर आप गर्मियों में अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आपका बढ़ता वजन आपको कभी-कभी शर्मिंदगी का एहसास करा सकता है। वजन घटाने के कई तरीके हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रही हैं, जिनको अपनाकर आप गर्मियों में अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप एक परफेक्ट शेप्ड बॉडी पा सकते हैं।

पानी का ज्यादा सेवन- दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी के सेवन करना चाहिए। पानी बॉडी को हाइड्रेट करता है और बॉडी के सभी फंक्शनस सही से काम करते हैं। टॉक्सिंस शरीर से बाहर हो जाते हैं और फैट भी अधिक बर्न होता है। इसके अलावा पानी का ज्यादा सेवन करने से बीमारियां भी दूर रहती हैं।

शुगर कम करें- सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स, मीठी चाय और कॉफी वजन में रोजाना बढ़ोतरी करती है। 8 ग्लास रोजाना पानी पीने से आपको प्यास नहीं लगती है तो यह सब ड्रिंक्स को अपनी डाइट से निकालना कोई मुश्किल काम नहीं है।

एक्सरसाइज- जितना शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे उतना फैट बर्न होगा और उतना ही वजन कम करने में मुश्किल नहीं होगी। आप किसी भी तरह से शारीरिक रूप से सक्रिय रह सकते हैं। इसके लिए आप घर का काम, बच्चों के साथ गार्डन में खेलना, जिम ज्वाइन करके, सैर करके सक्रिय रह सकते हैं।

खाने का ख्याल रखें- अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें और हर 3 से 4 घंटे में कुछ खाते रहना चाहिए। समय से खाने पर मेटाबोलिज्म तेजी से काम करता है और वजन आसानी से कम होता है।

प्रोटीन पॉवर- अपने हर खाने में प्रोटीन बढाएं, प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, जिससे जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती। प्रोटीन के लिए अंडे, चिकन, सीफ़ूड, नट्स और लो फैट चीजें खा सकते हैं और शाकाहारी लोग बीन्स और दाल खा सकते हैं।

सब्जियां खाएं- अपनी रोजाना की डाइट में ताजी सब्जियों को डालें। जिसमें फाइबर हो और वाटर बेस्ड हों जैसे पालक, खीरा, टमाटर। सब्जियां सबसे ज्यादा वजन कम करने में मदद करती हैं।

नेचुरल शुगर लें- अगर आपको मीठा बहुत पसंद है तो नेचुरल शुगर ताज़े फ्रूट्स से लें। केला और सेब इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

नींद का ध्यान रखें- 8 घंटे की नींद लेना जरुरी होता है। जो लोग 5 घंटे या उससे कम की नींद लेते है उनका वजन धीरे-धीरे कम होता है और उन्हें जल्दी-जल्दी भूख लगती है।

कॉफी का सेवन- एक स्टडी के अनुसार ज्यादा कैफेन से मेटाबोलिज्म तेज़ होता है। जो वजन कम करने में मदद करता है।

शराब को ना कहें- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शराब को ना कहें क्योंकि उसमे कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X