scorecardresearch

इन 10 देशों का लुत्फ लेने के लिए भारतीय पासपोर्ट ही काफी, वीजा की जरूरत नहीं

घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं, इस बेहद भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई कुछ दिन किसी पसंदीदा जगह पर गुजारने की चाह रखता है। यह भी सच है कि जिंदगी में हर कोई कम से कम एक बार विदेशी धरती पर छुट्टियां मनाने का ख्वाब देखता ही है।

(फोटो सोर्स- फेसबुक)

घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं, इस बेहद भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई कुछ दिन किसी पसंदीदा जगह पर गुजारने की चाह रखता है। यह भी सच है कि जिंदगी में हर कोई कम से कम एक बार विदेशी धरती पर छुट्टियां मनाने का ख्वाब देखता ही है। आमतौर पर सरहद पार छुट्टियां मनाने के लिए लोगों को वीजा जैसी औपचारिक प्रकिया का पालन करना होता है, जिसका प्रबंध करना कई बार उबाऊ और बोझिल लगता है। नतीजतन छुट्टियां मनाने की खुशी में प्रफुल्लित हुआ मन किरकिरा हो जाता है। लेकिन इस बार गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए अगर आप देश से बाहर जाने का मन बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि इन 10 देशों के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। मेक माइ ट्रिप के मुताबिक ये 10 देश भारतीयों के लिए वीजा फ्री कंट्री हैं। इनमें जाने के लिए आपका पासपोर्ट ही काफी है। सबसे पहले मारीशस का नाम आता है। अगर आपको समंदर किनारे मन लुभावनी जगहें यानी बीच पसंद हैं और बीच पर ही सभी सुविधाओं से लैस रिजॉर्ट्स चाहिए तो आप बिना वीजा के मॉरीशस का जा सकते हैं।

मॉरीशस की चट्टानों और खाड़ियों की खूबसूरती मन मोह लेती है और स्ट्रीट फूड यहां खासे मशहूर माने जाते हैं। यहां L’Aventure Du Sucre नाम की एक जगह है जो कि गन्ने का म्यूजियम है और देखने लायक है। दूसरे नंबर पर आप फिजी जा सकते हैं। यहां भी आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह 333 खूबसूरत टापुओं वाला देश है जो कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से लगा हुआ है। यहां कि कुला ईको पार्क मशहूर है। यहां कि शानदार डेनाराउ आइसलैंड पर जेट स्कीइंग का लुत्फ लेते ही बनता है। चमचमाते मार्केट, पब्स, रेस्टोरेंट्स, आसमान से बातें करती इमारतें और बेतहाशा मनोरंजन चाहिए तो इस लिस्ट में हांगकांग तीसरे नंबर पर शुमार है।

वर्षावनों और चट्टानों वाले बीचों पर छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो जमैका में भी बिना वीजा के जा सकते हैं। नेपाल तो इस लिस्ट में शुमार है ही। हिमालय की अद्भुत छटा का आनंद लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए सही जगह है। भारत समेत दुनियाभर के हिंदुओं के लिए यहां का पशुपतिनाथ मंदिर खास तीर्थस्थल है। इसके अलावा कुक आईसलैंड्स, एक्वाडोर, भूटान, समोआ और मकाउ जैसे देश इस लिस्ट में हैं, जहां भारतीयों के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.