ताज़ा खबर
 

जहीर खान ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

उन्‍होंने गुरुवार को सोशल साइट ट्विटर के जरिए रिटायरमेंट का एलान किया।

तेज गेंदबाज ज़हीर खान आज लेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास (एक्सप्रेस फाइल)
भारत के अहम तेज गेंदबाजों में से एक, जहीर खान ने गुरुवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 37 साल के खान ने 92 टेस्‍ट और 200 वनडे मैच खेले हैं।
पिछले साल फरवरी में उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्‍ट खेला था। वह 17 इंटरनेशनल टी20 मैच भी खेल चुके हैं।
जहीर ने टेस्‍ट में 311 विकेट‍ लिए हैं। वह कपिलदेव के बाद देश के दूसरे सबसे सफल तेज बोलर हैं। उन्‍होंने गुरुवार को सोशल साइट ट्विटर के जरिए रिटायरमेंट का एलान किया। 

द्रविड़ ने पिछले साल ही दी थी संन्‍यास की सलाह
क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने पिछले साल न्‍यूजीलैंड दौरे के बाद ही उन्‍हें संन्‍यास लेने की सलाह दी थी। हालांकि न्यूज़ीलैंड के खिलाफ आखिरी पारी में उन्‍होंने 5 विकेट हासिल किए। लेकिन जिस अंदाज़ में जहीर ने मैदान में प्रदर्शन किया उसे देखते हुए द्रविड़ ने उन्‍हें संन्‍यास लेने की सलाह दी थी।
जहीर गेंद से तो कोई खास करिश्मा नहीं ही कर सके, ढीली फील्डिंग की वजह से भी वह साथियों के निशाने पर आ गए। ज़हीर खान ने अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड के दौरों पर मददगार कंडीशंस में 4 टेस्ट में 16 विकेट लिए, लेकिन औसत तकरीबन 45 का रहा और द्रविड़ नहीं चाहते थे कि ज़हीर जैसे भारतीय गेंदबाज़ का करियर और बुरे प्रदर्शन के साथ खत्म हो।
2011 के वर्ल्‍ड कप में भारत की जीत में जहीर का अहम रोल रहा था। पिछले कुछ साल से वह फिटनेस संबंधी समस्‍याओं से जूझ रहे थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories