yuvraj singh big statement over retirement from international cricket - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास पर युवराज सिंह का बड़ा ऐलान - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास पर युवराज सिंह का बड़ा एलान

एक कार्यक्रम के दौरान युवराज सिंह ने क्रिकेट से अपने संन्यास को लेकर बड़ा बयान दिया। युवराज सिंह ने इस दौरान इशारा किया कि वह 2019 में अपने संन्यास पर कोई फैसला कर सकते हैं।

युवराज सिंह ने कहा है कि वह 2019 के बाद संन्यास पर कोई फैसला ले सकते हैं। (image source-PTI)

भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह का करियर अब ढलान पर है। यही वजह है कि अब युवराज के संन्यास को लेकर अटकलें लगायी जाने लगी हैं। एक कार्यक्रम के दौरान युवराज सिंह ने क्रिकेट से अपने संन्यास को लेकर बड़ा बयान दिया। युवराज सिंह ने इस दौरान इशारा किया कि वह 2019 में अपने संन्यास पर कोई फैसला कर सकते हैं। बता दें कि युवराज सिंह फिलहाल टीम से बाहर चल रहे हैं। आईपीएल में युवराज सिंह इस बार किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं, लेकिन अभी तक कोई खास कमाल नहीं दिखा सके हैं।

युवराज सिंह ने कहा कि यह साल बीत जाने के बाद वह अपने करियर को लेकर जरूर कोई फैसला करेंगे। उन्होंने कहा, “सभी को एक समय के बाद फैसला करना होता है। मैं साल 2000 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा हूं और इस बात को करीब 17-18 साल हो गए हैं। ऐसे में मैं 2019 के बाद जरूर कोई फैसला करूंगा।” 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत को विश्व विजेता बनाने में युवराज सिंह का अहम रोल रहा। इस वर्ल्ड कप में युवराज सिंह को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। हालांकि, इसी टूर्नामेंट के बाद युवराज अपनी जिंदगी के सबसे भयावह दौर से गुजरे, जब उन्हें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी ने घेर लिया। हालांकि, अपने जज्बे के दम पर युवराज इस बीमारी से बाहर निकलने में सफल रहे, लेकिन इसका असर उनके क्रिकेट करियर पर पड़ा। वह लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे।

इसके बाद युवराज सिंह ने क्रिकेट में वापसी तो की, लेकिन वह अपने पुराने फॉर्म को पाने में असफल रहे और यही वजह है कि युवराज सिंह का स्थान अब भारतीय टीम में भी पक्का नहीं है। युवराज सिंह ने अपने वनडे करियर में कुल 304 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 36.56 के औसत से 8701 रन बनाए हैं। इसमें 14 शतक और 52 अर्द्धशतक शामिल हैं। वहीं, टेस्ट मैचों में युवराज का करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका और उन्होंने कुल 40 टेस्ट मैच खेले। टेस्ट मैचों में युवराज सिंह के खाते में 33.93 के औसत से 1900 रन जमा है। युवराज ने टेस्ट मैचों में 3 शतक और 11 फिफ्टी लगायी है। युवराज एक ऑलराउंडर के तौर पर जाने जाते हैं। उनके नाम कुछ विकेट भी हैं। वनडे में युवराज ने जहां 111 विकेट चटकाए हैं, वहीं टेस्ट में युवराज ने 9 विकेट हासिल किए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App