ताज़ा खबर
 

योगेश्वर सबसे महंगे भारतीय पहलवान

योगेश्वर दत्त पहली प्रो कुश्ती लीग की नीलामी में सबसे महंगे भारतीय पहलवान रहे जिन्हें हरियाणा ने 39 लाख 70 हजार रुपए में खरीदा जबकि दो बार के ओलंपिक पदक..

Author नई दिल्ली | November 4, 2015 12:38 AM
योगेश्‍वर को मंगोलिया के गंजोरिजीन मानदाख्‍नारान ने क्‍वालिफिकेशन राउंड में 3-0 से हरा दिया।

योगेश्वर दत्त पहली प्रो कुश्ती लीग की नीलामी में सबसे महंगे भारतीय पहलवान रहे जिन्हें हरियाणा ने 39 लाख 70 हजार रुपए में खरीदा जबकि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को उत्तर प्रदेश ने 38 लाख 20 हजार में खरीदा। उक्रेन के ओकसाना हरहेल हालांकि सबसे महंगे बिके जिन्हें हरियाणा ने 41 लाख 30 हजार रुपए में खरीदा।

कुल छह फ्रेंचाइजी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मुंबई और बेंगलूर ने 54 पहलवानों को खरीदा। हर टीम में पांच भारतीय और चार विदेशी पहलवान होंगे। टूर्नामेंट के दौरान हर टीम के लिए पांच भारतीय और चार विदेशी पहलवानों को उतारना जरूरी होगा। हर टीम ने एक आइकन खिलाड़ी खरीदा जिनमें सुशील (74 किलो), योगेश्वर (65 किलो), नरसिंह यादव (74 किलो), गीता फोगाट (महिला 58 किलो), एडेलिन ग्रे (अमेरिका, 69 प्लस किलो ) और सोफिया मेटिसन (स्वीडन, महिला 53 किलो) शामिल हैं।

ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप विजेताओं की बेस प्राइज 33 लाख रुपए थी और हर टीम को खिलाड़ियों को खरीदने के लिए दो करोड़ रुपए मिले थे। योगेश्वर के बाद लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता सुशील को सबसे ज्यादा दाम मिले जबकि नरसिंह को बंगलुरु ने 34 लाख 50 हजार रुपए में खरीदा। मुंबई ने एडेलिन को 37 लाख रुपए में खरीदा। गीता और सोफिया को उनकी बेसप्राइज 33 लाख रुपए में क्रमश: पंजाब और दिल्ली टीमों ने खरीदा।

नीलामी में 25 देशों के 100 शीर्ष अंतरराष्ट्रीय पहलवानों पर दाम लगे जिनमें ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप सितारे शामिल थे। इस बीच भारत के अमित दहिया (57 किलो), राहुल अवारे (57 किलो), बजरंग ( 65 किलो), अमित धनकर ( 65 किलो), मौसम खत्री (97 किलो), सत्यव्रत (97 किलो) , हितेंदर ( 125 किलो), विनेश फोगाट (48 किलो) और बबीता कुमारी (53 किलो) को भी अच्छे दाम मिले। बबीता का बेसप्राइज 23 लाख रुपए था जिसे उत्तरप्रदेश ने 34 लाख 10 हजार में खरीदा। विनेश को दिल्ली ने 29 लाख 70 हजार में खरीदा जबकि उसका बेसप्राइज 20 लाख रुपए था।

सत्यव्रत को उत्तरप्रदेश ने 20 लाख रुपए में और मौसम को पंजाब ने 16 लाख रुपए में खरीदा । दोनों की बेसप्राइज 10 लाख रुपए थी। शीर्ष अंतरराष्ट्रीय पहलवानों में बेलारूस की वासिलिसा एम (महिला 69 प्लस किलो), उक्रेन के पाव्लो ओलिनिक (97 किलो), जार्जिया के पेत्रियाश्विली जिनो (125 किलो) , तुर्की की एसिलिरमाक एलिफ जेल (महिला 58 किलो) , उक्रेन की कोगुट ओलेकसेंड्रा (महिला 48 किलो) को अच्छे दाम मिले।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करेंगूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App