ताज़ा खबर
 

सैलरी के मामले में धोनी और विराट कोहली से भी आगे हैं पहलवान योगेश्वर दत्त

इस सूची में विराट कोहली 29वें, महेंद्र सिंह धोनी 34वें और सुरेश रैना 48वें नंबर पर हैं जिनका प्रति मिनट वेतन आंकड़ा 75 हजार रुपए से कम आता है।

Author नई दिल्ली | March 2, 2016 9:51 PM
योगेश्वर का प्रति मिनट वेतन 1.65 लाख रुपए है जबकि क्रिकेटरों में युवराज सिंह 1.01 लाख प्रति मिनट के हिसाब से 17वें नंबर पर आते हैं।

किसी को भी यह जानकर हैरानी हो सकती है कि पहलवान योगेश्वर दत्त प्रति मिनट वेतन कमाने के मामले में क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली से आगे हैं। लेकिन यह सही है और इस बात का दावा किया है सुपर इनसाइट ने भारतीय खेलों में पहली खेल वेतन रिपोर्ट में। सुपर इनसाइट के निदेशक रमन रहेजा ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में भारत की पहली खेल वेतन रिपोर्ट जारी करते हुए यह दिलचस्प आंकड़ा पेश किया।

रिपोर्ट में भारत की सात खेलों की आठ लीगों में खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन का हवाला दिया गया है। इनमें इंडियन प्रीमियर लीग (क्रिकेट), हाकी इंडिया लीग, प्रीमियर बैडमिंटन लीग, प्रो कबड्डी, प्रो रेसलिंग लीग, फुटबाल की इंडियन सुपर लीग, टेनिस की इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग और चैंपियंस टेनिस लीग शामिल हैं। दिलचस्प बात यह भी है कि कमाई करने वालों में विदेशी खिलाड़ी भारतीयों से आगे हैं। वेतन का साठ फीसद विदेशी खिलाड़ी ले उड़ते हैं और भारतीय खिलाड़ियों के हिस्से में 40 फीसद ही आता है।

रहेजा ने लीग से खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन को आधार मानकर कई दिलचस्प आंकड़े जारी किए हैं। इसमें सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा पहलवान योगेश्वर का है जो प्रति मिनट के वेतन में देश में सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ी हैं। योगेश्वर का प्रति मिनट वेतन 1.65 लाख रुपए है जबकि क्रिकेटरों में युवराज सिंह 1.01 लाख प्रति मिनट के हिसाब से 17वें नंबर पर आते हैं।

इस सूची में विराट कोहली 29वें, महेंद्र सिंह धोनी 34वें और सुरेश रैना 48वें नंबर पर हैं जिनका प्रति मिनट वेतन आंकड़ा 75 हजार रुपए से कम आता है। इस मामले में ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे आइपीटीएल में खेलकर 14.34 लाख रुपए प्रति मिनट के हिसाब से सबसे आगे हैं। सूची में शीर्ष छह खिलाड़ी टेनिस के हैं और सातवें नंबर पर योगेश्वर आते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App