WTC Points Table: ICC टेस्ट रैंकिंग में फिर नंबर-1 बना भारत, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में भी हुआ बड़ा बदलाव

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज हराकर एक बार फिर से आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर कब्जा कर लिया है। साथ ही जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में भी टीम इंडिया के सबसे ज्यादा अंक हो गए हैं।

wtc-points-table-team-india-gets-maximum-42-points-also-regains-number-1-spot-in-icc-test-team-rankings-after-defeating-new-zealand
ICC टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर नंबर एक स्थान पर पहुंची टीम इंडिया, WTC पॉइंट्स टेबल में भारत के सबसे ज्यादा अंक (सोर्स- ट्विटर @BCCI @ICC)

न्यूजीलैंड को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराकर भारतीय टीम एक बार फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर काबिज हो गई है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2021-23) के पॉइंट्स टेबल में भी भारत के अब सबसे ज्यादा अंक हो गए हैं। हालांकि विनिंग परसेंट के चलते श्रीलंका टॉप पर काबिज है।

टेस्ट रैंकिंग में लंबे समय तक नंबर एक पर रहने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार से भारत को ये स्थान गंवाना पड़ा था। लेकिन ये समय है बदलता जरूर है और संयोग देखिए जिस टीम से हारकर भारत नीचे खिसका था आज उसी टीम को हराकर भारत दोबारा ने नंबर-1 पर पहुंच गया है।

इस जीत के साथ भारत के 124 रेटिंग पॉइंट हो गए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर खिसकी कीवी टीम के 121 अंक हैं। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (108), चौथे पर इंग्लैंड (107) और पांचवे पर पाकिस्तान (92) अंकों के साथ काबिज है। वहीं जिम्बाब्वे टॉप-10 टीमें में आखिरी स्थान पर है।

ICC Test Ranking, 6 December 2021 IND vs NZ सीरीज खत्म होने तक (सोर्स- https://www.icc-cricket.com/)

WTC 2021-23 के पॉइंट्स टेबल में फेरबदल

पहली टेस्ट चैंपियनशिप की रनर अप रही टीम इंडिया का दूसरी टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक शानदार परफॉर्मेंस रहा है। भारत ने 2 सीरीज में अब तक 6 मुकाबले खेले हैं। इसमें से भारत को 3 में जीत मिली है, एक में हार मिली है और दो मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। भारत के कुल अंक 42 हो गए हैं जो कि अभी तक सर्वाधिक हैं।

श्रीलंका का विनिंग प्रतिशत 100 का है जिस कारण वे तालिका में सबसे ऊपर है। हालांकि उनके अंक 24 हैं और भारत से कम हैं। भारत का विनिंग परसेंटेज 58.33 का है जिस कारण भारत तीसरे स्थान पर है। वहीं पाकिस्तान इस तालिका में 24 अंक और 66.66 के विनिंग परसेंट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है।

गौरतलब है कि भारत ने इससे पहले इंग्लैंड दौरे पर चार टेस्ट मैच खेले थे और आखिरी मैनचेस्टर टेस्ट कोरोना के चलते स्थगित हो गया था। इस दौर पर भारत ने दो मैच जीते थे, एक हारा था और एक मैच ड्रॉ हुआ था। उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने मुंबई टेस्ट मैच तो जीत लिया लेकिन इससे पहले कानपुर टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। इस तरह भारत ने अभी तक 6 मुकाबले खेले हैं उसमें से 3 जीते हैं, 1 हारा है और 2 ड्रॉ हुए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट