ताज़ा खबर
 

WTC Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरते ही विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ दिया MS Dhoni का बड़ा रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट इतिहास में पहली बार तटस्थ स्थान पर मैच खेल रही है। उसने अब तक 276 टेस्ट मैच घरेलू मैदान पर खेले हैं। इस दौरान 109 मैच जीते हैं और 53 मुकाबलों में हार मिली है। विपक्षी टीम के घर में भारत ने 274 टेस्ट मैच खेले हैं।

Edited By ROHIT RAJ नई दिल्ली | June 19, 2021 3:56 PM
विराट कोहली ने भारत के लिए 61 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। (Reuters)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरते ही इतिहास रच दिया। वे भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए। कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जा रहा है।

कोहली की बात करें तो बतौर कप्तान यह उनका 61वां टेस्ट मैच है। धोनी ने 60 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। उन्होंने 2014 के अंत में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। धोनी के बाद ही कोहली टेस्ट में नियमित कप्तान बने। कोहली और धोनी के अलावा मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी। सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने बतौर कप्तान 47-47 टेस्ट मैच खेले थे। मंसूर अली खान पटौदी ने 40 टेस्ट मैचों में कप्तानी की थी।

भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट इतिहास में पहली बार तटस्थ स्थान पर मैच खेल रही है। उसने अब तक 276 टेस्ट मैच घरेलू मैदान पर खेले हैं। इस दौरान 109 मैच जीते हैं और 53 मुकाबलों में हार मिली है। विपक्षी टीम के घर में भारत ने 274 टेस्ट मैच खेले हैं। टीम इंडिया को 53 मैचों में जीत मिली है। वहीं, उसे 116 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं हो सका था। भारत ने दो दिन पहले घोषित टीम में बदलाव नहीं किया है। टीम में दोनों स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को जगह दी गई है। न्यूजीलैंड ने कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, नील वैगनर और कायेल जमीसन के साथ तेज आक्रमण पर फोकस किया है।

Next Stories
1 खराब रोशनी के कारण दूसरे दिन 64.4 ओवर्स का ही खेल हुआ, विराट कोहली का अर्धशतक के लिए इंतजार बढ़ा
2 Copa America Argentina vs Uruguay: लियोनल मेसी के कमाल से जीता अर्जेंटीना, लुईस सुआरेज की टीम हारी; देखें वीडियो
3 बंटवारे में हो गई थी मिल्खा सिंह के मां-बाप और 7 भाई-बहन की मौत, पेट भरने को जूते पॉलिश किए; पाक तानाशाह से मिला था यह सम्मान
ये पढ़ा क्या?
X