ताज़ा खबर
 

WTC Final: दर्द के बावजूद अपने आखिरी टेस्ट में उतरे बीजे वाटलिंग, जाते-जाते MS Dhoni को छोड़ दिया पीछे

बीजे वाटलिंग का यह विदाई मैच है। वह पहले ही घोषणा कर चुके थे कि डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। न्यूजीलैंड की टीम सुबह इस 35 वर्षीय खिलाड़ी की अगुआई में ही मैदान पर उतरी।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: June 23, 2021 10:17 PM
न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग WTC Final के छठे दिन सुबह के सत्र में दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली के चोटिल होने के बावजूद विकेटकीपिंग के लिए उतरे। (सोर्स- एपी)

अपने बेहतरीन टेस्ट करियर के आखिरी दिन बीजे वाटलिंग की अनामिका अंगुली चोटिल हो गई। इसके बावजूद वह आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) फाइनल में रिजर्व डे में विकेटकीपिंग के लिए उतरे। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने से पहले उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया।

बीजे वाटलिंग का यह विदाई मैच है। वह पहले ही घोषणा कर चुके थे कि डब्ल्यूटीसी फाइनल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। न्यूजीलैंड की टीम सुबह इस 35 वर्षीय खिलाड़ी की अगुआई में ही मैदान पर उतरी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी मैदान पर उन्हें बधाई दी। न्यूजीलैंड क्रिकेट के अनुसार, ‘बीजे वाटलिंग के दाएं हाथ की अनामिका अंगुली पहले सत्र के दौरान चोटिल हो गई थी। लंच के दौरान उन्हें उपचार लेना पड़ा। इसके बाद ही वह मैदान पर उतरे।’

बीजे वाटलिंग ने इस मैच के पहले सत्र में विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे के कैच लिए। उन्होंने नील वैगनर की गेंद पर रविंद्र जडेजा का भी कैच लिया।

न्यूजीलैंड के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाजों में से बीजे वाटलिंग ने अब तक 75 टेस्ट मैच में 127 पारियां खेली हैं। हालांकि, इस दौरान वह 127 बार विकेटकीपिंग के लिए उतरे। इसमें उन्होंने 257 कैच लिए। महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अपने करियर के दौरान 166 पारियों में विकेटकीपिंग के लिए उतरे। इस दौरान उन्होंने 256 कैच लिए थे।

इस मामले में शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर हैं। मार्क बाउचर ने 281 पारियों में 532 कैच लिए थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 191 पारियों में 379 कैच लिए थे। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली (224 पारियां, 366 कैच), रॉड मार्श (182 पारियां, 343 कैच), वेस्टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर जैफ डुजैन (150 पारियां, 265 कैच) और ब्रैड हैडिन (128 पारियां, 262 कैच) क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

Next Stories
1 टीम इंडिया के 170 रन पर ढेर होते ही न्यूजीलैंड को मिलने लगी जीत की बधाइयां, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ Congratulations NZ
2 ICC Test Rankings: रविंद्र जडेजा 4 साल बाद फिर बने दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर, आईसीसी ने किया ऐलान
3 शुभमन गिल पर संजय मांजरेकर ने साधा निशाना, दो पारियों में 36 रन बनाने वाले ओपनर को दी ये नसीहत
ये पढ़ा क्या?
X