WTC Final 2021: मोहम्मद शमी ने बताया आखिरी दिन का गेम प्लान, इस तरह न्यूजीलैंड पर अटैक करेगी टीम इंडिया

भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 249 रनों पर सिमट गई थी। शमी ने पहली पारी में रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और कायेल जेमीसन को आउट किया।

ICC World Test Championship Final - India v New Zealand
मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में खतरनाक गेंदबाजी की। (फोटो- Reuters)

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के पांचवें दिन दूसरी पारी में 2 विकेट पर 64 रन बना लिए हैं। उसने न्यूजीलैंड पर 32 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। बारिश के कारण खेल बाधित होने से अब मैच छठे दिन (रिजर्व डे) भी खेला जाएगा। आखिरी दिन टीम इंडिया को ज्यादा से ज्यादा रन बनाने के अलावा न्यूजीलैंड को ऑलआउट भी करना होगा। मैच जीतने के लिए भारत का गेम प्लान क्या होगा इस बारे में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिन का खेल समाप्त होने पर बात की।

मोहम्मद शमी ने मंगलवार को संकेत दिया कि टीम इंडिया ‘सुरक्षा पहले’ की रणनीति अपनाएगी। पहली पारी में चार विकेट लेने वाले शमी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘बारिश के कारण हमने बहुत समय गंवाया है। इसलिए कुल स्कोर को लेकर कोई चर्चा नहीं है। हमने अभी अपनी दूसरी पारी शुरू की है और हमें बोर्ड पर रन बनाने की जरूरत है। हमें अधिक से अधिक रन बनाना होगा और फिर देखना होगा कि उन्हें कितना समय देना है।’’ शमी ने पहली पारी में रॉस टेलर, बीजे वॉटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम और कायेल जेमीसन को आउट किया।

शमी ने कहा, ‘‘इंग्लैंड जैसी परिस्थितियों में कुछ भी हो सकता है, लेकिन हमारे दिमाग में यह पूर्व-योजना नहीं हो सकती है कि हम उन्हें इतने ओवरों में आउट कर सकते हैं। आपको 10 विकेट लेने के लिए ठोस योजनाएं बनानी होंगी और इसके लिए समय चाहिए। इससे पहले हमें पर्याप्त बैक-अप रनों की जरूरत है।’’ भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 249 रनों पर सिमट गई थी।

पांचवें दिन शमी भारतीय गेंदबाजों में सबसे सफल थे। वे इस बात से खुश थे कि जिन योजनाओं पर वह अमल करना चाहते थे, वे अच्छी तरह से हो गईं। शमी ने कहा, ‘‘जाहिर है जब आप टेस्ट मैच खेलते हैं, तो आप पांच दिनों के लिए एक योजना पर टिके नहीं रह सकते। आपको लचीला होना चाहिए और ट्रैक के अनुसार लाइनें सेट करनी चाहिए। जब भी मुझे जिम्मेदारी सौंपी गई है, मैंने अपनी पूरी कोशिश की। स्थिति कैसी भी हो, मुझे पता है कि कप्तान क्या चाहता है और फिर मैं उसके निर्देशों का पालन करता हूं। मैं हमेशा एक आक्रामक गेंदबाज रहा हूं जो विकेट के लिए जाता है।’’

अपडेट