ताज़ा खबर
 

Wrestling World Championship: जापानी पहलवान से हारी विनेश फोगाट, पदक की उम्मीद बरकरार

विनेश फोगाट विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में खिताब की दौड़ से बाहर हो गयी। विनेश (53 किग्रा) की यह इस सत्र में जापानी पहलवान के हाथों लगातार दूसरी बार पराजय है।

Author  (कजाखस्तान) | Updated: September 17, 2019 4:35 PM
विनेश फोगाट

भारत की शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट मंगलवार को यहां जापान की मौजूदा चैंपियन मायु मुकैदा से हारकर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दूसरे राउंड में हार गई हैं। विनेश (53 किग्रा) की यह इस सत्र में जापानी पहलवान के हाथों यह दूसरी बार पराजय है। इससे पहले वह चीन में एशियाई चैंपियनशिप में भी दो बार की विश्व चैंपियन से हार गयी थी।  विनेश ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में खिताब जीते हैं लेकिन विश्व चैंपियनशिप में अभी तक पदक जीतने में नाकाम रही हैं। मुकैदा सेमीफाइनल में पहुंच गयी है और अगर वह फाइनल में जगह बनाती है तो विनेश की न सिर्फ पदक की बल्कि तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने की उम्मीद भी बनी रहेगी।

एक अन्य ओलंपिक वर्ग (50 किग्रा) में सीमा बिस्ला प्री क्वार्टर फाइनल में तीन बार की ओलंपिक पदक विजेता मारिया स्टैडनिक से 2-9 से हार गयी। अजरबेजान की पहलवान भी सेमीफाइनल में पहुंच गयी है जिससे सीमा की उम्मीदें बरकरार हैं। गैर ओलंपिक वर्ग में कोमल गोले ने तुर्की की बेस्टी अलतुग के खिलाफ बेहद रक्षात्मक रवैया अपनाया और 72 किग्रा क्वालीफिकेशन में 1-4 से हार गयी जबकि ललिता को 55 किग्रा में मंगोलिया की बोलोरतुया बात ओचिर ने आसानी से 3-10 से शिकस्त दी।

ललिता और कोमल दोनों प्रतियोगिता से भी बाहर हो गयी हैं क्योंकि बोलोरतुया और अलतुग दोनों क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही। विनेश को 53 किग्रा में बेहद कड़ा ड्रा मिला है। उन्होंने पहले दौर में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सोफिया मैटसन को 13-0 से हराकर शानदार शुरुआत की लेकिन विश्व में नंबर दो मुकैदा के सामने विनेश अपनी आक्रामक रणनीति पर कायम नहीं रही और 0-7 से हार गयी। पहले 60-70 सेकेंड में कोई अंक नहीं बना क्योंकि तब दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को परख रही थी। इसके बाद जापानी पहलवान ने दबदबा बनाया और विनेश ने लगातार अंक गंवाये।

विनेश को आक्रामक होने की जरूरत थी लेकिन मुकैदा का रक्षण शानदार था। भारतीय ने दो बार मुकैदा के पांवों को कब्जे में लाने की कोशिश की लेकिन वह अंक नहीं बना पायी।  मैटसन के खिलाफ विनेश ने हालांकि स्वीडिश खिलाड़ी से दूर रहकर आक्रमण करने की रणनीति अपनायी। विनेश ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को हावी नहीं होने दिया जबकि इस बीच अच्छे आक्रमण से उन्होंने पहले 4-0 और फिर 8-0 से बढ़त बनायी।  विनेश ने हाल में पोलैंड ओपन में भी विश्व चैंपियनशिप में छह बार की पदक विजेता सोफिया को हराया था।  इस बीच नवीन के 130 किग्रा रेपेचेज दौर में एस्तोनिया के हीकी नबी से हारने के साथ भारत का ग्रीको रोमन में अभियान भी समाप्त हो गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IND vs SA, 2nd T-20: मोहाली के मैदान पर अभ्यास सत्र में गरजा शिखर धवन का बल्ला, BCCI ने शेयर किया वीडियो
2 India vs South Africa: कोच रवि शास्त्री के बाद कोहली ने भी ऋषभ पंत को दी चेतावनी, कहा- अपने टैलेंट से न्याय करें
3 India vs South Africa: कप्तानी को लेकर चिंतित नहीं है युवा क्विंटन डिकाक, कहा- कैप्टनशिप मेरे लिए ‘मील का पत्थर’
ये पढ़ा क्या?
X