ताज़ा खबर
 

जब जीत की जिद ने रिंग में ही ले ली इन रेसलर्स की जान, पढ़ें WWE के दर्दनाक किस्से

WWE: इस खेल की यही खूबी है कि दो पहलवान जब रिंग में उतरते हैं तो जीतने के लिए एक दूसरे पर हावी नजर आते हैं जहां कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे कि खिलाड़ी को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है।

wwe, wrestling, wwe and wrestlers, Wrestlers who lost thier livesWWE की कुछ खतरनाक फाइट (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

खेल जगत में अगर WWE की बात करें तो इस खेल ने पूरी दुनिया में लोकप्रियता का ऐसा जादू बिखेरा है कि हर कोई इसका दीवाना नजर आता है। रेसलर्स जब रिंग में उतरते हैं तो धमाकेदार फाइट देखने के लिए करोड़ों लोग टीवी के सामने टकटकी लगाए बैठे रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एक दूसरे को हराने के लिए इस खतरनाक फाइट में कई रेससलर्स ने अपनी जिंदगी ही गंवा दी है। जब कोई फाइट शुरू होती है तो चेतावनी स्वरूप अक्सर कहा जाता है कि ये प्रोफेशनल रेसलर्स हैं जिनका दांव घर पर आजमाने की कोशिश न करें लेकिन आज आपको बताएंगे ऐसे कुछ खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने इस प्रोफेशन से बहुत सारा नाम और पैसा कमाया लेकिन इसी रिंग ने इनकी जान ले ली।
पैरो एगुआयो जूनियरः मैक्सिको में हुई इस फाइट को भला कौन भूल सकता है। द कैश प्रमोशन के लिए एगुआयो और मैनिक, रेय मैस्टीरियो जूनियर और एक्सट्रीम टाइगर का सामना कर रहे थे। इसी बीच हेडसिजर्स टेकडाउन का इस्तेमाल करके मैस्टीरियो ने एगुआयो को रिंग से बाहर कर दिया था, एगुआयो रस्सी पर गिरे थे तभी मैनिक भी उसी रस्सी पर गिर गए जिसके चलते उन्हें गंभीर चोट लगी और उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया लेकिन सर्वाइकल स्पाइन ट्रॉमा की वजह से उनकी मौत महज 35 वर्ष में ही हो गई।
आयरन माइक डीबायसः वैसे तो रिंग के इस सुपरस्टार की कई पीढ़ियां इस प्रोफेशन का हिस्सा हैं, मसलन आयरन के बेटे टेड डी बायस और टेड डी बायस जूनियर भी इसी प्रोफेशन से आते हैं। हालांकि 2 जुलाई 1969 को मैन माउंटेन माइक के साथ लड़ते हुए आयरन माइक डीबायस को रिंग में ही दिल का दौरा पड़ा था जिसके चलते उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 3 बार के हैवीवेट चैंपियन इस खिलाड़ी ने यूं तो रिंग में बहुत नाम कमाया लेकिन इनकी आखिरी सांसे भी यही निकल गई।

मित्सुहारू मिसावाः जापान की रेसलिंग हिस्ट्री में मिसावा का नाम दिग्गजों की सूची में दर्ज है लेकिन 13 जून 2009 इस खिलाड़ी को हिरोशिमा ग्रीन एरिना में एक टैग मैच के दौरान सुप्लैक्स दिया गया, जिसके बाद वो अचेत हो गए और फिर कभी होश में नहीं आ सके। ऐसा माना जाता है कि उनकी स्पाइनल कोर्ड की चोट की वजह से मृत्यु हुई। इस दिग्गज ने भी रेसलिंग की दुनिया में कई बार अपना दबदबा जमाया था। रैसलिंग ऑबजर्वर न्यूजलैटर ने उन्हें 3 बार रैसलर ऑफ द ईय़र चुना था।

लूथर लिंडसेः लूथर ने 1950-60 के दशक में रेसलिंग की दुनिया में अपना जलवा कायम किया। हालांकि 1972 में एक मैच के दौरान लिंडसे की मौत हो गई। उन्हें मैच के बीच में ही ड्रेसिंग रूम ले जाया गया लेकिन उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। बाद में ऐसी खबरें आईं कि उनकी मौत हार्ट अटैक के कारण हुई थी। लिंडसे अपने फैंस के बीच काफी फेमस थे।

इस खेल की यही खूबी है कि दो पहलवान जब रिंग में उतरते हैं तो जीतने के लिए एक दूसरे पर हावी नजर आते हैं जहां कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे कि खिलाड़ी को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है।

Next Stories
1 BBL: ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शीन एबॉट ने जड़ा ऐसा छक्का कि स्टेडियम की छत पर गिरी गेंद, देखें VIDEO
2 जब महज 18 गेंदों बाद ही रोकना पड़ गया मैच, दुनिया के सामने शर्मसार हुई थी टीम इंडिया
3 IND VS AUS: बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन की हुई घोषणा, मयंक अग्रवाल को मिला क्रिसमस का तोहफा
ये पढ़ा क्या?
X