हंगरी से टोक्यो जा रहीं विनेश फौगाट फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर रोकी गईं, VISA बना राह की रोड़ा

टोक्यो ओलंपिक में विनेश फौगाट को 53 किलोग्राम भार वर्ग (महिला फ्रीस्टाइल) में स्वर्ण पदक की दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। वह इस वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं। उनकी प्रतियोगिताएं पांच अगस्त से शुरू हो रही हैं।

Vinesh phogat Tokyo Olympics Sports News
विनेश फौगाट से टोक्यो ओलंपिक में भारतीय प्रशंसकों को पदक की उम्मीदें हैं। (सोर्स- ट्विटर)

भारत की नंबर वन महिला पहलवान विनेश फौगाट को फ्रैंकफर्ट हवाईअड्डे पर रोके जाने का मामला सामने आया है। वह हंगरी से टोक्यो जा रही थीं। वह बुडापेस्ट से फ्रैंकफर्ट पहुंची थीं। वहां से उन्हें टोक्यो के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़नी थी, लेकिन यूरोपियन यूनियन (ईयू) वीजा उनकी राह का रोड़ा बन गया। हालांकि, काफी मशक्कत के बाद मामला सुलझ गया। अब वह बुधवार को टोक्यो के लिए फ्लाइट लेंगी।

विनेश फौगाट टोक्यो ओलंपिक में भारत की सबसे बड़ी पदक की उम्मीदों में से एक हैं। वह मंगलवार यानी 27 जुलाई 2021 को फ्रैंकफर्ट से टोक्यो के लिए फ्लाइट नहीं ले पाईं, क्योंकि उनके यूरोपीय संघ (ईयू) के वीजा की अवधि एक दिन पहले ही खत्म हो गई थी। विनेश फौगाट ओलंपिक खेलों से पहले हंगरी में अपने कोच वॉलर अकोस के साथ प्रशिक्षण ले रही थीं। उन्न्हें मंगलवार रात टोक्यो पहुंचना था, लेकिन जापान की राजधानी के लिए कनेक्टिंग विमान में चढ़ने से पहले उन्हें फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर रोक लिया गया।

हालांकि, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है। वह बुधवार को टोक्यो पहुंच जाएंगी। सूत्र ने बताया, ‘यह एक भूल थी और जानबूझकर ऐसा नहीं किया गया था। उनका वीजा 90 दिनों के लिए मान्य था, लेकिन बुडापेस्ट से फ्रैंकफर्ट पहुंचने पर पता चला कि वह 91 दिनों के लिए यूरोपीय संघ (के क्षेत्र) में थी।’

सूत्र ने बताया, ‘भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने इस मामले को तेजी से उठाया। जिसके बाद फ्रैंकफर्ट में भारतीय वाणिज्य दूतावास मामले को सुलझाने के लिए हवाई अड्डे पर पहुंच गया। विनेश 28 जुलाई 2021 को टोक्यो में होंगी।’

विनेश फौगाट ने इन खेलों के लिए फिजियो के एक्रीडिटेशन की मांग की थी। वह 28 जुलाई की रात फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे के एक होटल में रुकेंगी और स्थानीय (जर्मन) समयानुसार दोपहर 12.15 बजे टोक्यो के लिए रवाना होंगी।

सूत्र ने बताया, ‘विनेश ने हवाई अड्डे पर ताजा आरटी-पीसीआर जांच भी कराई है, क्योंकि उनके आगमन में एक दिन की देरी है (इन खेलों के लिए प्रस्थान घंटे से पहले की जांच रिपोर्ट की जरूरत होती है)। इस बारे में स्थानीय आयोजन समिति को सूचित किया गया है। टोक्यो हवाई अड्डे पर कोविड-19 जांच की जाएगी।’

टोक्यो ओलंपिक में विनेश फौगाट को 53 किलोग्राम भार वर्ग (महिला फ्रीस्टाइल) में स्वर्ण पदक की दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। वह इस वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं। उनकी प्रतियोगिताएं पांच अगस्त से शुरू हो रही हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट