ताज़ा खबर
 

इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन बनने की रेस से बाहर, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलने को टीम इंडिया को करना होगा यह काम

आईसीसी की ओर से जारी किए बयान के अनुसार, ‘इंग्लैंड अहमदाबाद में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच को गंवाकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गया है।’

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: February 26, 2021 12:13 AM
Team India WTC Final India vs England Rohit Sharma Virat Kohliइंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत से भारतीय टीम इंग्लैंड में जून में होने वाले आईसीसी डब्ल्यूटीसी फाइनल की दौड़ में बनी हुई है। (सोर्स- ट्विटर विराट कोहली)

भारत ने 25 फरवरी 2021 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दिन/रात्रि के तीसरे टेस्ट में 10 विकेट की जीत से इंग्लैंड को जून में होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया और इसकी तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया। भारत चार मार्च से यहां शुरू होने वाले अंतिम टेस्ट में ड्रॉ या जीत से लार्ड्स में न्यूजीलैंड से खेलने का अधिकार हासिल कर लेगा।

न्यूजीलैंड ने पहले ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है। वह सूची में दूसरे स्थान पर काबिज है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा, ‘इंग्लैंड अंक तालिका में 64.1 प्रतिशत अंक (पर्सेंटेज पॉइंट) नीचे आ गया है। अंक तालिका में भारत 71 ‘पर्सेंटेज प्वाइंट’ से शीर्ष पर है।’ आईसीसी की ओर से जारी किए बयान के अनुसार, ‘इंग्लैंड अहमदाबाद में भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच को गंवाकर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गया है।’

भारत के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में इंग्लैंड 1-2 से पीछे है। उसे 18 से 22 जून तक होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में खेलने के लिए चार मैचों की सीरीज 3-1 से जीतने की जरूरत थी। न्यूजीलैंड ने 70 ‘पर्सेंटेज पॉइंट’ से फाइनल में स्थान पक्का किया। अगर भारत चौथे और अंतिम टेस्ट में हार जाता है तो ऑस्ट्रेलिया फाइनल में जगह बना लेगा। ऑस्ट्रेलिया इस समय 69.2 ‘पर्सेंटेज पॉइंट’ के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत तीसरा टेस्ट जीतने से पहले तालिका में दूसरे स्थान पर था।

बता दें कि इस टेस्ट सीरीज के नतीजे पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे फाइनिस्ट का भविष्य टिका हुआ है। इंग्लैंड ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में बड़ी जीत हासिल कर अपना दावा मजबूत किया था। हालांकि, अगले दो टेस्ट में भारत ने शानदार वापसी की। भारत ने चेन्नई में ही दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 317 रन से हराया। अब तीसरा टेस्ट जीतने के साथ ही भारत का दावा और मजबूत हो गया है, जबकि इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो गया है।

Next Stories
1 अक्षर पटेल ने की रविचंद्रन अश्विन की बराबरी, यह कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बने
2 रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, इशांत शर्मा ने 194 इंटरनेशनल मैच बाद किया यह कारनामा
3 शिखर धवन 3 मैच में दूसरी बार शून्य पर आउट, महेंद्र सिंह धोनी की टीम से निकलते ही केदार जाधव ने ठोका शतक
ये पढ़ा क्या?
X