ताज़ा खबर
 

World Test Championship: आईसीसी ने अचानक बदल दिया पॉइंट सिस्टम, भारत ने गंवाया पहला स्थान; देखिए Points Table

भारत के 4 सीरीज में 360 पॉइंट्स हैं। टीम इंडिया पुराने नियमों के मुताबिक अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज थी। ऑस्ट्रेलिया के 3 सीरीज में 296 अंक थे और वह दूसरे पायदान पर था। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम थी, लेकिन नए नियमों ने भारत को दूसरे पायदान पर खिसका दिया है।

World Test Championship, ICC, points system, Points Table, World Test Championship Points Table, ICC Points Tableभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट की सीरीज 17 दिसंबर से शुरू हो रही है। (सोर्स – सोशल मीडिया)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने गुरुवार देर रात बड़ा फैसला करते हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट सिस्टम में बदलाव करने का फैसला किया है। आईसीसी ने कोरोनावायरस महामारी के कारण यह निर्णय लिया है कि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा। नई प्रणाली के अनुसार, भारत ने अपना पहला स्थान गंवा दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर पहुंच गई है।

कोरोना के कारम चैंपियनशिप के मैच प्रभावित हुए हैं। अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने पॉइंट सिस्टम में बदलाव करने का प्रस्ताव रखा था। इसे आईसीसी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया। इस दौरान आईसीसी बोर्ड ने यह भी बताया कि 2022 में होने वाला महिला टी20 वर्ल्ड कप अब 9 से 26 फरवरी 2023 को खेला जाएगा। आईसीसी द्वारा जारी नए पॉइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 82.2 है। वहीं, भारत का अंक प्रतिशत 75 है।

आपको बता दें कि भारत के 4 सीरीज में 360 पॉइंट्स हैं। टीम इंडिया पुराने नियमों के मुताबिक अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज थी। ऑस्ट्रेलिया के 3 सीरीज में 296 अंक थे और वह दूसरे पायदान पर था। तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम थी, लेकिन नए नियमों ने भारत को दूसरे पायदान पर खिसका दिया है। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 दिसंबर से चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरान उसके पास कंगारू टीम को पीछे छोड़ने का मौका होगा।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका की बात करें तो इंग्लैंड 60.8% के साथ तीसरे, 50% पॉइंट के साथ न्यूजीलैंड चौथे और 39.5% पॉइट के साथ पाकिस्तान की टीम पांचवें पायदान पर है। श्रीलंका छठे, वेस्टइंडीज सातवें, दक्षिण अफ्रीका आठवें और बांग्लादेश नौवें नंबर पर है। न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज होने वाला है। इस दौरान दोनों टीमों के पास अपने पॉइंट प्रतिशत को ठीक करने का मौका होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India vs Australia: भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन बाहर
2 क्रिकेटर के जीरो पर आउट होने के बाद क्या होता है पत्नियों का रिएक्शन? सुरेश रैना की वाइफ ने दिया था मजेदार जवाब
3 Big Bash में अब दो बार होगा पावरप्ले, 11 की जगह 13 खिलाड़ी टीम में होंगे शामिल; नए नियम जानकर हो जाएंगे हैरान
यह पढ़ा क्या?
X