scorecardresearch

कोरोना बेअसर: अमेरिकी रेसर जैक बिटर ने घर में रहता हुआ बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, 12 घंटे में ट्रेडमिल पर तय की 161 किमी की दूरी

जैक ने दौड़ने के लिए दो ट्रेडमिल का इस्तेमाल किया। उनकी रेस के दौरान दोनों ट्रेडमिल एकसाथ चल रहे थे। उनकी रनिंग की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए दो कमरे लगे हुए थे। क्लासिक रॉक म्यूजिक उनका उत्साहवर्धन कर रहा था।

zach bitter 850
कोरोनावायरस के कराण दुनिया भर में जहां खेल गतिविधियों रुक गईं थीं, वहीं अमेरिका के जैक बिटर ने घर में रहते हुए ही रेसिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।
कोरोनावायरस के कारण जहां दुनिया भर में खेल गतिविधियों पर लगाम लग गई थी, वहीं अमेरिका में एक रेसर ने घर में रहकर ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। इस रिकॉर्डधारी का नाम है जैक बिटर। जैक बिटर एक अल्ट्रामैराथन धावक हैं। जी हां, बहुत से रेसरों को ट्रेडमिल पर जहां 10 मिनट के लिए दौड़ना भी किसी यातना से कम नहीं है, वहीं जैक ने ट्रेडमिल पर 12 घंटे, नौ मिनट और 15 सेकंड बिताए।

33 साल के अल्ट्रारनर ने पिछले साल अगस्त में विस्कॉन्सिन के एक इनडोर ट्रैक पर 100 मील (161 किलोमीटर) के विश्व रिकॉर्ड पर कब्जा किया था। तब उन्होंने 11 घंटे 19 मिनट और 13 सेकंड में यह दूरी तय की थी। हालांकि, दूरियां समान होने के बावजूद इस बार उन्होंने करीब एक घंटा ज्यादा लिया, लेकिन इस बार उन्होंने यह कारनामा ट्रेडमिल पर करके दिखाया है, जो विश्व रिकॉर्ड है।

जैक ने बताया, सबसे बड़ी बात यह थी कि इस रेस के दौरान मुझे मानसिक रूप से रिफ्रेश रहने की जरूरत थी। ट्रैक पर दौड़ते समय यदि मैं रुकता हूं तो मुझे लगता है कि मैं अपना समय बर्बाद कर रहा हूं, लेकिन ट्रेडमिल पर, ब्रेक लगाना लगभग जरूरी था, फिर भले ही यह ट्रेडमिल स्विच करने के दौरान लिया गया ही क्यों न हो। बता दें कि जैक बिटर ने 161 किलोमीटर की दूरी दो ट्रेडमिल पर दौड़ते हुए तय की है।

जैक का फिनिश लाइन पार करना भी कम रोमांचक नहीं था। जैक की पत्नी निकोल ने टॉयलेट पेपर की मदद से फिनिश लाइन बनाई थी। जैक यह रिकॉर्ड बनाने के लिए अन्य दिनों की अपेक्षा उस दिन दो घंटे पहले उठे। उन्होंने एक कप कॉफी पी और ट्रेडमिल पर जाने से पहले प्रोटीन लिया।

जैक ने बताया कि कोविड-19 के कारण उनके इवेंट कैंसल कर दिए गए। मेरा 400 मीटर का इवेंट था, इसलिए मैंने ट्रेडमिल पर अभ्यास शुरू किया। ट्रेडमिल रिकॉर्ड के बारे में उन्होंने कहा कि यह उनके दिमाग में था, लेकिन रिकॉर्ड बनाने की सोचकर ऐसा नहीं किया था।

जैक ने दौड़ने के लिए दो ट्रेडमिल का इस्तेमाल किया। उनकी रेस के दौरान दोनों ट्रेडमिल एकसाथ चल रहे थे। उनकी रनिंग की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए दो कमरे लगे हुए थे। कई लीटर हाइड्रेटिंग लिक्वड मौजूद था। क्लासिक रॉक म्यूजिक उनका उत्साहवर्धन कर रहा था, जबकि एक आलू के चिप्स और क्विक स्नैक से भरे एक बैग से वह एनर्जी हासिल कर रहे थे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट