ताज़ा खबर
 

दुबई में वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान हुआ हादसा, भीषण गर्मी के कारण ट्रैक पर ही बेहोश होकर गिर पड़ी पैरा एथलीट

अंगोला की रहने वाली जुलियाना ने अपनी रेस तो पूरी कर ली, लेकिन वे इस हादसे के कारण पदक जीतने से वंचित रह गईं। वर्ल्ड पैरा-एथलेटिक्स की गवर्निंग बॉडी ने भीषण गर्मी की बात होना स्वीकार किया है।

बेहोश होने के बाद मेडिकल स्टाफ जुलियाना नेगल्या मोको को व्हीलचेयर पर ले जाते हुए। (सोर्स- सोशल मीडिया)

दुबई में चल रही वर्ल्ड पैरा एथलीट चैंपियनशिप के दौरान गुरुवार को एक हादसा हो गया। भीषण गर्मी और आर्द्रता के कारण पैरा एथलीट जुलियाना नेगल्या मोको अपनी व्हीलचेयर पर ही बेहोश गईं। उनकी व्हीलचेयर ट्रैक पर पलट गई। गनीमत यह रही कि उनके हाथ पैरों में और कहीं चोट नहीं आई और बड़ा हादसा होने से बच गया। जुलियाना के साथ यह हादसा विश्व-पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर T11 के फाइनल में हुआ। जुलियाना के व्हीलचेयर के गिरने के बाद तुरंत उन्हें चिकित्सीय मदद उपलब्ध कराई गई।

अंगोला की रहने वाली जुलियाना ने अपनी रेस तो पूरी कर ली, लेकिन वे इस हादसे के कारण पदक जीतने से वंचित रह गईं। वर्ल्ड पैरा-एथलेटिक्स की गवर्निंग बॉडी ने भीषण गर्मी की बात होना स्वीकार किया है। यह चैंपियनशिप 7 नवंबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चलेगी। बीबीसी की ओर से जारी बयान में वर्ल्ड पैरा-एथलेटिक्स की गवर्निंग बॉडी ने सुनिश्चित किया कि भविष्य में गर्मी और आर्द्रता की लगातार निगरानी की जाएगी।

बयान में यह भी कहा गया, “वर्ल्ड पैरा-एथलेटिक्स में गर्मी को लेकर काउंटरमेजर पॉलिसी लागू है। 2015 में दुबई में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप और 2018 में बर्लिन में हुई यूरोपियन चैंपियनशिप के दौरान इसका कड़ाई से पालन किया गया था। वही प्रोटोकॉल दुबई और अगले साल टोक्यो में होने वाले पैरालंपिक खेलों में भी लागू होगा।

बयान के मुताबिक, वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स और स्थानीय आयोजन समिति विश्व चैंपियनशिप के दौरान तापमान और आर्द्रता की लगातार निगरानी करेंगी। यही नहीं, भविष्य में प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम की योजना बनाते समय आयोजन स्थल के औसत तापमान को ध्यान में रखा जाएगा।

बता दें कि दुबई ने एक दशक से अधिक समय तक पैरा-एथलेटिक्स स्पर्धाओं की मेजबानी की है। यहां की परिस्थितियों से कई देशों की टीमें और एथलीट परिचित हैं। ब्रिटिश पैरालंपिक की स्वर्ण पदक विजेता कैडेना कॉक्स ने दुबई में प्रतियोगिता के दौरान एथलीट्स को गर्मी से होने वाली परेशानी के प्रति चेताया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IND vs BAN: मैदान में डटे रोहित शर्मा, भूटान की वादियों में अनुष्का संग खो गए विराट कोहली
2 15 साल के निर्देश बैसोया ने की अनिल कुंबले के 20 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी, ‘परफेक्ट 10’ का आंकड़ा छू रचा इतिहास
3 क्रिकेटर सीएम गौतम और अबरार काजी गिरफ्तार, कर्नाटक प्रीमियर लीग में है मैच फिक्सिंग का आरोप
दिल्ली हिंसा LIVE
X
Testing git commit