scorecardresearch

1983 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले रोजर बिन्नी होंगे BCCI के नए ‘दादा’, जय शाह बने रहेंगे सचिव?

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली अब आईसीसी का रुख कर सकते हैं। जुलाई में बर्मिंघम में आईसीसी (ICC) की वार्षिक बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि अध्यक्ष का कार्यकाल 1 दिसंबर, 2022 से 30 नवंबर, 2024 के बीच दो साल की अवधि के लिए होगा।

1983 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले रोजर बिन्नी होंगे BCCI के नए ‘दादा’, जय शाह बने रहेंगे सचिव?
रोजर बिन्नी बीसीसीआई के नए अध्यक्ष: रोजर बिन्नी और सौरव गांगुली। (फोटो – बीसीसीआई)

रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रोजर बिन्नी बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेंगे। वहीं, देश के गृह मंत्री अमित शाह के बेटे के बीसीसीआई सचिव के रूप में बने रहने की उम्मीद है। बीसीसीआई को अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष के लिए चुनाव कराने हैं।

जानकारी के अनुसार बोर्ड की वार्षिक आम बैठक (AGM) और चुनाव 18 अक्टूबर को मुंबई में होंगे। इसे लेकर गुरुवार देर रात दिल्ली में बीसीसीआई पदाधिकारियों की बैठक हुई। यदि गांगुली की जगह बिन्नी लेते हैं,तो ऐसा दूसरी बार होगा कि कोई क्रिकेटर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड का अध्यक्ष बनेगा। रोजर बिन्नी 1983 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। उन्होंने उस संस्करण में 18 विकेट लिए थे। वह टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता भी रह चुके हैं और फिलहाल कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं।

इसी महीने खत्म हो रहा कार्यकाल

बता दें कि सौरव गांगुली का बौतर बीसीसीआई अध्यक्ष का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रही है। उन्होंने 23 अक्टूबर 2019 को यह पद संभाला था। वहीं जय शाह 24 अक्टूबर 2019 को बीसीसीआई सचिव बने थे। शाह का भी कार्यकाल इसी महीने खत्म हो रहा है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से बीसीसीआई के संविधान में संशोधन हुआ था, जो कूलिंग ऑफ पीरियड से जुड़ा हुआ है। इस संशोधन के बाद गांगुली और शाह अपने-अपने पद पर आगे भी बने रह सकते हैं।

क्या सौरव गांगुली करेंगे आईसीसी का रुख

बीसीसीआई के संविधान संशोधन के बाद भी अगर सौरव गांगुली अध्यक्ष पद पर नहीं रहने वाले हैं, तो क्या उनकी निगाहें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अध्यक्ष पद पर है? जल्द ही यह साफ हो जाएगा। इसी साल यह चुनाव होना है। इसके लिए नामंकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है। चुनाव ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी बोर्ड की बैठकों के दौरान 11 से 13 नवंबर के बीच होने की उम्मीद है। आईसीसी बोर्ड ने फैसला किया है कि अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के लिए अब दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता नहीं होगी। 51 प्रतिशत वोट प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। 16 सदस्यीय बोर्ड में उम्मीदवार को जीत के लिए सिर्फ नौ मतों की आवश्यकता होती है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-10-2022 at 10:14:25 pm
अपडेट