ताज़ा खबर
 

Eng vs Afg: इयोन मोर्गन का तूफानी शतक, एक पारी में 17 छक्के जड़ बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

मोर्गन ने इस मैच में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 71 गेंदों में चार चौके और 17 छक्कों की मदद से 148 रनों की पारी खेली। इसी के साथ वे वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के मरने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Author नई दिल्ली | June 18, 2019 7:32 PM
World cup 2019: इयोन मोर्गन ने एक पारी में जड़े 17 छक्के। (ICC/twitter)

England vs Afghanistan: इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित विश्वकप 2019 का 24वां मुकाबला इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच खेला जा रहा है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक लगाया है।मोर्गन ने इस शतक के साथ ढेरों रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। मोर्गन ने इस मैच में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 71 गेंदों में चार चौके और 17 छक्कों की मदद से 148 रनों की पारी खेली। इसी के साथ वे वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के मरने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

मोर्गन ने अफगानिस्तान के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए एक पारी में 17 छक्के ठोक डाले। उनसे पहले ये कीर्तिमान भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम था। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में एक पारी में 16 छक्के मारे थे। रोहित के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डी विलियर्स ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 16 छक्के मारे थे। वहीं पिछले विश्व कप में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ ये 16 छक्के जड़ कारनामा किया था। इतना ही नहीं इसी के साथ मोर्गन विश्वकप में सबसे तेज शतक लगाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बन गए हैं। मोर्गन ने 57 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था।

मोर्गन के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के अलावा सलामी बल्लेबाज जानी बेयरस्टा (90) और जो रूट (88) ने भी अर्धशतक जड़े। मोर्गन ने 28 रन पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की। रूट और बेयरस्टा ने भी दूसरे विकेट के लिए 120 रन जोड़े। इंग्लैंड की टीम ने अंतिम 15 ओवर में 198 रन बनाये। कप्तान गुलबदिन नायब ने 68 जबकि तेज गेंदबाज दौलत जादरान ने 85 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। स्टार स्पिनर राशिद खान बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने नौ ओवर में 110 रन लुटाए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। राशिद का यह प्रदर्शन विश्व कप मैच में किसी गेंदबाज का सबसे खराब प्रदर्शन है। वह अफगानिस्तान की ओर से किसी एकदिवसीय मैच में सबसे महंगे गेंदबाज भी साबित हुए। राशिद के खिलाफ 11 छक्के लगे जो विश्व कप मैच में रिकार्ड है। इंग्लैंड की पारी में 25 छक्के लगे जो विश्व रिकार्ड है। इससे पहले इंग्लैंड ने ही वेस्टइंडीज के खिलाफ एक पारी में 24 छक्के मारे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App