ताज़ा खबर
 

World cup 2019: इंग्लैंड या न्यूजीलैंड कौन बनेगा वर्ल्ड चैपिंयन, जानिए आंकड़ों में किसका पलड़ा भारी

world cup 2019: इस विश्वकप में जिस टीम के गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, वह भी इंग्लैंड ही है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने 76 और भारतीय गेंदबाजों ने 74 विकेट लिए हैं।

Author नई दिल्ली | July 14, 2019 1:37 PM
World cup 2019: फाइनल मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा। (icc/twitter)

world cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 का आखिरी और फाइनल मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाएगा। क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाले ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में इंग्लैंड को खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। इंग्लैंड ने इस विश्वकप में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड की टीम ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 2942 रन बनाए हैं। उसने एक मैच में 397 रन का भी स्कोर खड़ा किया। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम 1913 रन ही बना पाई है। वहीं गेंदबाजी में भी इंग्लैंड की टीम ज्यादा आगे है। उसके गेंदबाज इस वर्ल्ड कप में अब तक 82 विकेट ले चुके हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के खातों में 74 विकेट ही हैं।

इस विश्वकप में जिस टीम के गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, वह भी इंग्लैंड ही है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने 76 और भारतीय गेंदबाजों ने 74 विकेट लिए हैं। गेंदबाजी में सिर्फ एक बात है जो न्यूजीलैंड के पक्ष में जाती है। वह है उसके गेंदबाजों का इकॉनमी रेट। उसके गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में सबसे कम 4.91 के इकॉनमी रेट से रन दिए हैं। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने 5।17 के इकॉनमी रेट से रन लुटाए हैं। दोनों टीमों के 4-4 गेंदबाजों ने अब तक 10+ विकेट लिए। टॉप-10 गेंदबाजों में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड शामिल हैं। इस लिस्ट में दो कीवी गेंदबाज लॉकी फर्गुसन और ट्रेंट बोल्ट हैं।

इंग्लैंड की टीम चौथी बार फाइनल में उतर रही है। वह 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है। इससे पहले वह 1979, 1987 और 1992 में भी फाइनल खेल चुकी है। हालांकि, पिछले तीनों खिताबी मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। वह 1992 में पाकिस्तान के खिलाफ हार गई थी। 1987 वर्ल्ड कप फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था, जबकि 1979 विश्व कप में वेस्टइंडीज ने उसकी वर्ल्ड चैंपियन बनने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम का यह दूसरा फाइनल है। वह लगातार दूसरी बार खिताबी मुकाबले में उतरेगी। पिछले बार 2015 में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App