ताज़ा खबर
 

Colombia vs Japan, FIFA World Cup 2018: ओसाको के हेडर गोल से जापान का विजयी आगाज

Colombia vs Japan, FIFA World Cup 2018: इस विश्व कप में रोड्रिगेज को रादेमल फाल्काओ का साथ मिला है। वह पिछले संस्करण में चोट के कारण नहीं खेल पाए थे।

जापान ने जीत के साथ विश्व कप का आगाज किया

Colombia vs Japan, FIFA World Cup 2018:  युया ओसाको के हेडर से किए गोल के दम पर जापान ने मंगलवार को फीफा विश्व कप में अपने पहले रोमांचक ग्रुप मैच में कोलंबिया को 2-1 से हराकर जीत के साथ आगाज किया। मोडरेविया एरीना में खेले गए ग्रुप-एच के मैच में जापान ने पेनाल्टी पर शिंजी कगावा (छठे मिनट) के गोल से खाता खोला था। कोलंबिया के लिए इस मैच में एकमात्र गोल जुआन क्विंटेरो (39वें मिनट) में किया। पहले ग्रुप मैच में अपनी अच्छी किस्मत के साथ उतरी जापान की टीम को तीसरे ही मिनट में पेनाल्टी पर गोल करने का अवसर मिला। जापान के खिलाड़ियों से मिले पास को रोकने की कोशिश कर रहे कोलंबिया के खिलाड़ी कार्लोस सांचेज के हाथ से फुटबाल टकरा गई।

ऐसे में जापान को पेनाल्टी और सांचेज को रेड कार्ड दिया गया। बोरूसिया डार्टमंड क्लब के मिडफील्डर शिंजी कगावा ने छठे मिनट में सीधा शॉट मारकर गोल करते हुए जापान का खाता खोला। कोलंबिया को 11वें मिनट में फ्री किक मिली। टीम के कप्तान रडामेल फाल्काओ ने शॉट मारा, लेकिन जापान के गोलकीपर एइजी कवाशीमा ने इसे सेव कर दिया। इस मैच में दोनों टीमों का अटैक बेहद शानदार तरीके से काम कर रहा था। कोलंबिया को जापान के गोल पोस्ट तक पहुंचने का अवसर तो मिल रहा था, लेकिन वह उसके डिफेंस को भेद नहीं पा रही थी। इस बीच, एक बार फिर 39वें मिनट में कोलंबिया कप्तान फाल्काओ ने गोल पोस्ट के पास पहुंच सीधा शॉट मारा और एक बार फिर जापान के गोलकीपर कवाशीमा ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी।

इतनी कोशिशों के बाद आखिरकार 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही कोलंबिया को सफलता हाथ लगी। उसने फ्री किक पर मिले अवसर को भुनाया। जुआन क्विंटेरो ने सीधा शॉट मारकर फुटबाल को गोल पोस्ट तक पहुंचाया और स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया। बराबरी के साथ ही पहले हॉफ का समापन हो गया। अपने डिफेंस को और भी मजबूत कर दूसरे हाफ में उतरी कोलंबिया ने 54वें मिनट में जापान की ओर से की गई गोल की एक अच्छी कोशिश को नाकाम कर दिया। ओसाका ने शॉट मारा, लेकिन कोलंबिया के गोलकीपर ओस्पिना ने इसे बेहतरीन तरीके से सेव कर लिया।

Live Blog

FIFA World Cup 2018 Live streaming, Colombia vs Japan Live score Updates. Follow our Live Coverage in English here.

19:52 (IST) 19 Jun 2018
जापान ने 2-1 से जीता मैच

अपने नए कोच अकिरा निशिनो के साथ इतिहास बदलने के इरादे से उतरी एशियाई टीम ने 70वें मिनट में जापान के लिए कगावा के स्थान पर सब्सटिट्यूट बनकर आए किउस्के होंडा ने 73वें मिनट में कॉर्नर से शॉट मारा, जिसे युया ओसाको ने हेडर से कोलंबिया के गोल पोस्ट तक पहुंचाकर जापान को 2-1 की बढ़त दे दी। 

18:36 (IST) 19 Jun 2018
मैच रोमांचक मोड़ पर

अपने डिफेंस को और भी मजबूत कर दूसरे हाफ में उतरी कोलंबिया ने 54वें मिनट में जापान की ओर से की गई गोल की एक अच्छी कोशिश को नाकाम कर दिया। ओसाका ने शॉट मारा, लेकिन कोलंबिया के गोलकीपर ओस्पिना ने इसे बेहतरीन तरीके से सेव कर लिया। जापान के खिलाड़ी दूसरे हाफ में कई बार कोलंबिया के गोल पोस्ट तक पहुंचे लेकिन गलत शॉट के कारण बढ़त हासिल नहीं कर पाए। फ्री किक से मिले एक मौके को उसने गंवा दिया। 

18:20 (IST) 19 Jun 2018
पहला हाफ बराबरी पर छूटा

कोलंबिया बराबरी के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। हुआन क्विंतेरो ने 39वें मिनट में फ्री किक कर गोल कर टीम को बराबरी गोल दिलाया।

18:07 (IST) 19 Jun 2018
कोलंबिया की मुश्किले बढ़ती हुई

कोलंबिया की टीम के लिए दस खिलाड़ियों के साथ खेलना काफी मुश्किल लग रहा है। वहीं जापान की कोशिश मैच में खुद को हावी रखने की होगी।

17:46 (IST) 19 Jun 2018
जापान को मिल रहा है किस्मत का भरपूर साथ

शुरुआती दस मिनट में जापान के खिलाड़ी पूरी तरह से मैच पर हावी रहे। जापान के खिलाड़ियों को अब तक गोल करने के तीन से चार मौके मिल चुके हैं। हालांकि, खिलाड़ी सिर्फ एक बार गोल करने में कामयाब रहे। 

17:38 (IST) 19 Jun 2018
जापान ने दागा मैच का पहला गोल

मैच के तीसरे मिनट ही कोलंबिया के कार्लोस सांचेज से हैंडबॉल हो गया और वह रेड कार्ड पाकर मैदान से बाहर चले गए। ये इस विश्व कप में पहला रेड कार्ड है। जापान के पास गोल करने का सुनहरा मौका और यह गोल। जापान ने खेल के शुरुआती 6 मिनट कते भीतर ही गोल करने में कामयाबी हासिल की। 

17:35 (IST) 19 Jun 2018
कोलंबिया की टीम

गोलकीपर : जोस क्वाड्राओ, डेविड ओस्पीना, कामिलो वार्गासडिफेंडर : सैंटियागो एरियास, फ्रैंक फाबरा, यैरी मीना, जोहान मोजीका, ऑस्कर मुरीलो, डेविनसन सांचेज, क्रिस्टियन जपाटामिडफील्डर : अबेल अग्वीलार, विल्मार बारियोस, जुआन कुआड्राओ, जेफरसन लेर्मा, जुआन क्विंतेरो, जेम्स रोड्रिगेज, कार्लोस सांचेज, मेटुएस उरिबेफारवर्ड : मिगुएल बोर्जा, रादमेल फाल्काओ, जोल इजक्विएडरे, लुइस मुरिएल

17:32 (IST) 19 Jun 2018
जापान की टीम में बदलाव

जापान की टीम अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी के बिना मैदान पर उतरी हैं। खराब प्रदर्शन की वजह से टीम में नए खिलाड़ी को मौका दिया गया है। 

17:27 (IST) 19 Jun 2018
इन खिलाड़ियों के दम पर जीत हासिल करना चाहेगी जापान

गोलकीपर : कावाशिमा इजि, हिगाशीगुची मासाकी, नाकामुरा कोसुके। डिफेंडर : नागाटोनो युटो, माकिनो टोमोएकी, योशिदा माया, साकाई हिरोकी, साकाई गोटोकु, शोजी जेन, इंडो वाटारू, यूएडा नाओमिची,मिडफील्डर : होंडा केइसुके, शिबासाकी गाकु, हारागुची गेनकी, कागवा शिंजी, यामागुची होटारू, हासेबे माकोटो, इनुई ताकाशी, उसामी ताकाशी, ओशिमा रयोटा।फॉरवर्ड : ओकाजाकी शिंजी, ओसाको युया, मुटो योशिनोरी।

17:25 (IST) 19 Jun 2018
पिछले सीजन कोलंबिया जीत दर्ज करने में रही थी कामयाब

अगर दोनों टीमों के पिछले मुकाबलों की बात की जाए तो जापान, कोलंबिया के खिलाफ बीते तीन मैचों में जीत हासिल नहीं कर पाई है। फीफा कन्फेडेरेशन कप-2003 में हुए मैच में दक्षिण अमेरिकी देश ने जीत हासिल की थी। 2007 में हुआ दोस्ताना मैच गोलरहित ड्रॉ रहा था। ब्राजील में हुए विश्व कप के पिछले संस्करण में भी दोनों टीमें भिड़ी थीं जहां कोलंबिया 4-1 से जीत हासिल करने में सफल रही थी। 

17:15 (IST) 19 Jun 2018
इन खिलाड़ियों के कंधों पर होगी जापान को जीत दिलाने की जिम्मेदारी

टीम की जिम्मेदारी काफी हद तक इजि कावाशिमा, केईयुस्के होंडा, युटो नागाटोमो, शिंजी ओकाजाकी और कप्तान माकोटो हासेबे के जिम्मे रहेगी। यह विश्व कप इन सभी का तीसरा विश्व कप होगा।

16:53 (IST) 19 Jun 2018
वर्ल्ड कप में लगातार छठी बार पहुंची जापान

जापान लगातार छठी बार विश्व कप में पहुंची है। उसने पहली बार 1998 में विश्व कप में क्वालीफाई किया था। तब से लगातार वह इस बड़े टूनार्मेंट में खेलती आ रही है। इसमें से दो बार 2002 और 2010 में वह अंतिम-16 की बाधा पार करने में भी सफल रही थी।

16:43 (IST) 19 Jun 2018
जपान के लिए बेहद जरूरी मैच

विश्व कप में आने से कुछ ही दिन पहले जापान फुटबाल संघ (जेएफए) ने टीम के मुख्च कोच वाहिद हालिलहोदिक को बर्खास्त कर दिया था और अकिरा निशानो को कोच पद की जिम्मेदारी दी थी। मैच में होने वाले बदलाव की बात करें तो टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।