WORLD CUP 2015 India vs South Africa, Stats: Shikhar Dhawan sits pretty on top - Jansatta
ताज़ा खबर
 

WORLD CUP 2015: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रौंद शान से चुकाया हिसाब

ओपनर शिखर धवन (137) की सर्वश्रेष्ठ पारी, अजिंकया रहाणे के आतिशी 79 रन और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गत चैंपियन भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्वकप में कोई मुकाबला न जीत पाने का मिथक शाही अंदाज में तोड़ते हुये पूल-बी मैच में रविवार को 130 रन से जबरदस्त जीत दर्ज कर देशवासियों को […]

Author February 23, 2015 9:08 AM
क्रिकेट विश्व कप: शिखर का शतक, दक्षिण अफ्रीका पस्त, भारत की ऐतिहासिक जीत (फोटो: रॉयटर्स)

ओपनर शिखर धवन (137) की सर्वश्रेष्ठ पारी, अजिंकया रहाणे के आतिशी 79 रन और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गत चैंपियन भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्वकप में कोई मुकाबला न जीत पाने का मिथक शाही अंदाज में तोड़ते हुये पूल-बी मैच में रविवार को 130 रन से जबरदस्त जीत दर्ज कर देशवासियों को पटाखे जलाने का मौका दे दिया।

भारत ने शिखर (137) की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड पारी और उनकी विराट कोहली (46) तथा रहाणे (79) के साथ दो शतकीय साझेदारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 307 रन का मजबूत स्कोर बनाकर प्रतिद्वंद्वी टीम पर ऐसा दबाव डाला जिससे वह अंत तक उबर नहीं पाई। दक्षिण अफ्रीका ने 40.2 ओवर में 177 रन पर घुटने टेक दिये।


भारत ने इस तरह टूर्नामेंट में अपनी लगातार दूसरी जीत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रनों के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली।

टीम इंडिया ने इस जीत के साथ विश्वकप के इतिहास में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोई मैच न जीत पाने का मिथक तोड़ दिया। भारत इससे पहले विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका से तीन बार खेला था और तीनों ही बार पराजित हुआ था लेकिन इस बार कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के धुरंधरों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुये दक्षिण अफ्रीकी शेरों को धूल चटा दी।

तेंदुलकर के एमसीजी में पहुंचने पर फिर गूंजा ‘सचिन, सचिन’ 

146 गेंदों में 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपनी सर्वश्रेष्ठ और विश्वकप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 137 रनों की सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी खेलने वाले शिखर को उनके इस प्रदर्शन के लिये मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 41 रन पर तीन विकेट, मोहम्मद शमी ने 30 रन पर दो विकेट और मोहित शर्मा ने 31 रन पर दो विकेट लेकर खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे दक्षिण अफ्रीका को शर्मनाक शिकस्त झेलने के लिये मजबूर कर दिया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुये दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और ओपनर किवंटन डी कॉक (सात) तथा हाशिम अमला (22) टीम के 40 अंक के स्कोर तक पवेलियन लौट गये।

PICS: IND vs SA, दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों पर बरसे भारतीय बल्लेबाज़ 

फाफ डू प्लेसिस (55) और कप्तान ए बी डीविलियर्स (30) ने तीसरे विकेट के लिये 68 रन जोड़कर पारी संभालने की कोशिश की लेकिन मोहित शर्मा के बेहतरीन थ्रो पर धोनी ने जैसे ही डीविलियर्स को जैसे ही रनआउट किया दक्षिण अफ्रीका की पारी का पतन होने में ज्यादा समय नहीं लगा।

दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट 23वें ओवर में 108 के स्कोर पर गिरा और उसके बाद पूरी टीम 40.2 ओवर में 177 रन पर सिमट गई।

डू प्लेसिस चौथे बल्लेबाज केरूप में 133 के स्कोर पर आउट हुये। डू प्लेसिस ने 71 गेंदों पर 55 रन में पांच चौके लगाये जबकि डीविलियर्स ने 38 गेंदों पर 30 रन में तीन चौके लगाये।

डेविड मिलर 22 रन बनाकर उमेश यादव के एक बेहतरीन थ्रो पर धौनी के हाथों रन आउट हो गये। ऑफ स्पिनर अश्विन ने जे पी डुमिनि (छह), वेनरेन फिलेंडर (शून्य) और मोर्न मोर्कल (दो) के विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका के निचले क्रम की कमर तोड़ दी।

मोहित ने धुरंधर ओपनर अमला और डू प्लेसिस को निपटाया जबकि शमी ने डी कॉक और डेल स्टेन के विकेट झटक लिये। रवींद्र जडेजा ने इमरान ताहिर (नौ) को पगबाधा कर दक्षिण अफ्रीका की पारी को निपटा दिया। वाएने पार्नेल 17 रन पर नाबाद रहे। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को जिस तरह जमीन सुंघाई उसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। जिस मुकाबले को भारतीय बल्लेबाजों और दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों का मुकाबला बताया जा रहा था उसे धौनी के धुरंधरों ने एकतरफा बना दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App