ताज़ा खबर
 

बीत गया पूरा वन डे करियर, लेकिन एक छक्का भी नहीं लगा पाए ये 5 क्रिकेटर

T20 के चलन में आने के बाद छक्का मारना बेहद आम हो गया है। क्रिस गेल और रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाजों को तो इसमें महारत हासिल है। लेकिन, दुनिया में कई ऐसे भी क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने अपने पूरे वन डे कॅरियर में एक भी छक्का नहीं लगाया।

Author नई दिल्ली | June 5, 2018 1:14 PM
5. मनोज प्रभाकर (भारत)- मनोज प्रभाकर ने 130 वनडे मैच खेले जिसमें वह एक भी छक्का नहीं लगा पाए। वह भारतीय टीम के लिए 1984 से 1996 के बीच खेले। उन्होंने 130 से भी ज्यादा वनडे मैचों में हिस्सा लिया और 2 शतक व 11 अर्धशतकों के साथ 1858 रन बनाए। (Image Credit: ESPNCricinfo)

क्रिकेट की दुनिया में छक्कों की बरसात करने वाले बल्लेबाजों की कमी नहीं है। खासकर T20 संस्करण के चलन में आने के बाद बैट्समैन अक्सर ही बॉल को बाउंड्री के बाहर भेजने के लिए आतुर रहते हैं। क्रिस गेल, रोहित शर्मा, कॉलिन मुनरो और हाल में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों के लिए सिक्सर लगाना कतई कठिन काम नहीं है। लेकिन, क्रिकेट में कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो अपने पूरे कॅरियर में एक भी गेंद को हवाई रास्ते से बाउंड्री के पार नहीं भेज सके। आइए आपको पांच ऐसे बल्लेबाजों का नाम बताते हैं जिन्होंने अपने पूरे वन डे कॅरियर में एक भी छक्का नहीं लगाया।

कैलम फर्गुसन (ऑस्ट्रेलिया): ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कैलम फर्गुसन ने वर्ष 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला कदम रखा था। उन्होंने कुल मिलाकर 30 एकदिवसीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। फर्गुसन ने 40 से ज्यादा के औसत से 663 रन बनाए थे। उन्होंने पांच अर्धशतक जड़े थे, लेकिन वन डे कॅरियर में उन्होंने एक भी छक्का नहीं मारा।

मनोज प्रभाकर (भारत): भारतीय क्रिकेट में मनोज प्रभाकर एक जाना-पहचाना चेहरा और नाम है। भारतीय क्रिकेट में उनकी हैसियत ऑलराउंडर प्लेयर की थी। वह सलामी बल्लेबाज होने के साथ ही मध्यम गति के तेज गेंदबाज भी थे। उन्होंने अपने कॅरियर में कुल 130 एकदिवसीय मैच खेले। प्रभाकर ने 98 पारियों में 1,858 रन बनाए थे। इस हरफनमौला खिलाड़ी ने दो शतक के साथ 11 अर्धशतक भी जड़े थे। इसके बावजूद वह अपने वन डे कॅरियर में एक भी छक्का नहीं लगा पाए।

ज्योफ्री बॉयकॉट (इंग्लैंड): वन डे कॅरियर में छक्का न मारने वालों में इंग्लैंड के मशहूर बल्लेबाज ज्योफ्री बॉयकॉट का नाम भी शामिल है। उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 1,000 से ज्यादा रन बनाए। ज्योफ्री ने वन डे मैचों में पांच अर्धशतकों के साथ एक शतक भी जड़ा था। हालांकि, उन्होंने अपने कॅरियर में एक बार भी बॉल को हवाई रास्ते से बाउंड्री पार नहीं पहुंचा सके थे।

थिलन समरवीरा (श्रीलंका): वन डे कॅरियर में एक भी छक्का न मारने वालों में श्रीलंका के स्टाइलिश बल्लेबाज थिलन समरवीरा का नाम भी शामिल है। उन्होंने अब तक 53 एकदिवसीय मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है। समरवीरा ने दो शतकों की मदद से 42 पारियों में कुल 862 रन ठोक डाले। लेकिन, श्रीलंका का यह बल्लेबाज एक भी छक्का नहीं मार सका।

डियॉन इब्राहिम (जिम्बाब्वे): वन डे मैचों में एक भी छक्का न मारने वालों की सूची में जिम्बाब्वे के बल्लेबाज डियॉन इब्राहिम का नाम भी शामिल है। उन्होंने अपने देश के लिए कुल 82 एकदिवसीय मैच खेला। वह इन मैचों में एक शतक के साथ ही चार अर्धशतक भी जड़े थे। इसके बावजूद डियॉन इब्राहिम एक भी छक्का नहीं लगा पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App