scorecardresearch

Women’s World Cup: ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने वर्ल्ड कप में लगाया जीत का छक्का, राहुल द्रविड़ की टीम इंडिया का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

महिला विश्व कप 2022 के 21वें मैच में मेग लैनिंग ने 130 गेंद में 135 रन की नाबाद पारी खेली। साउथ अफ्रीका की ओर से लॉरा वोलवार्ट हाइएस्ट स्कोरर रहीं। उन्होंने 6 चौके की मदद से 90 रन बनाए।

Women’s World Cup: ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने वर्ल्ड कप में लगाया जीत का छक्का, राहुल द्रविड़ की टीम इंडिया का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
मेग लैनिंग की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम ने राहुल द्रविड़ के कप्तानी में बनाए गए टीम इंडिया के रिकॉर्ड को तोड़ा। (सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)

महिला विश्व कप 2022 के 21वें मैच में 22 मार्च को ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ आसान जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान बरकरार रखा। उसने वुमन्स वर्ल्ड कप 2022 में लगातार छठी जीत हासिल की। मेग लैनिंग की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलियाई महिला टीमन ने 2005-06 में राहुल द्रविड़ की अगुआई वाली टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मामले में पहले नंबर (पुरुष और महिला क्रिकेट दोनों में) पर पहुंच गई है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2018 से अब तक लक्ष्य का पीछा करते हुए कभी नहीं हारी है। उसने रन चेज करते हुए लगातार 18वीं जीत हासिल की है। साल 2005-06 के दौरान तत्कालीन कप्तान राहुल द्रविड़ की अगुआई में टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 17 मैच जीते थे।

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की महिला टीमें इस मामले में तीसरे नंबर पर है। इंग्लैंड ने 2008-09 के दौरान 15 मैच जीते थे। न्यूजीलैंड की महिला टीम ने 2015-17 के दौरान लक्ष्य का पीछा करते हुए इतनी ही जीत हासिल की थी। 1980 के दशक की वेस्टइंडीज पुरुष टीम चौथे नंबर पर है। उसने 1985-86 की अवधि के दौरान रन चेज करते हुए लगातार 14 जीत हासिल की थी।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच की बात करें तो वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 271 रन बनाए। हालांकि, मेग लैनिंग की शानदार पारी के कारण ऑस्ट्रेलिया ने उसका स्कोर बौना साबित कर दिया और 45.2 ओवर में 5 विकेट पर 272 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों ने टपकाए 7 कैच

मेग लैनिंग ने विश्व कप में अपना तीसरा शतक लगाया। उन्होंने वनडे में अपना 15वां शतक जमाया। 15 चौके और एक छक्के की मदद से 130 गेंद में नाबाद 135 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की हार में उसके खराब क्षेत्ररक्षण ने भी अहम भूमिका निभाई। साउथ अफ्रीका की ओर से मैच के दौरान कुल 7 कैच टपकाए गए। मिसफील्डिंग कितनी बार हुई, इसकी तो गिनती ही नहीं हो पाई।

इस जीत से ऑस्ट्रेलिया ने शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की। उसके छह मैच में 12 अंक हैं। उसे अब बांग्लादेश से अपना आखिरी लीग मैच खेलना है। उसका शीर्ष पर रहना तय लग रहा है। साउथ अफ्रीका की यह टूर्नामेंट में पहली हार है। वह 5 मैच में 8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। वह अगर अपने अगले दो मैच में वेस्टइंडीज और भारत से हार जाता है तो सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर भी हो सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई पारी लैनिंग के इर्द गिर्द ही घूमती रही। सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली (एक) तीसरे ओवर में आउट हो गईं। राचेल हेंस (17) भी 11वें ओवर में पवेलियन लौट गईं। इससे स्कोर दो विकेट पर 45 रन हो गया। इसके बाद लैनिंग ने बेथ मूनी (21) के साथ 60 और ताहिला मैकग्रा (32) के साथ 93 रन की साझेदारियां कीं। एशलीग गार्डनर (22) और एनाबेल सदरलैंड (नाबाद 22) ने भी अच्छा योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए शबनीम इस्माइल और स्पिनर चोले ट्रायोन ने दो-दो विकेट लिए।

साउथ अफ्रीका की लॉरा वोलवार्ट का शानदार फॉर्म जारी

इससे पहले साउथ अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी। लॉरा वोलवार्ट ने 134 गेंदों पर 90 रन बनाए, जबकि कप्तान सुन लुस (52) ने एक और अर्धशतक जमाया। वोलवार्ट ने लिजेल ली (36) के साथ पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े। बाद में लुस के साथ 91 रन की साझेदारी की। मारिजान कैप ने नाबाद 30 रन बनाए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-03-2022 at 02:26:33 pm
अपडेट