Women’s T20 World Cup: फाइनल में बारिश क्या दिलाएगी भारत को खिताब, जानिए क्या हैं ICC के नियम?

India vs Australia (Ind vs AUS) Women’s T20 World Cup 2020, ICC Rules: सिडनी क्रिकेट स्टेडियम में होना वाला पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण धुल गया और भारत ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण फाइनल में पहुंच गया। यदि फाइनल में भी यही हुआ तो क्या भारत विश्व चैंपियन बन पाएगा? जानिए क्या कहते हैं आईसीसी के नियम।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8 मार्च 2020 को वुमन्स टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला जाना है। यदि उसमें बारिश खलल डालती है तो आईसीसी के नियम क्या कहते हैं जानिए यहां। (सोर्स- ट्विटर)

ICC Women’s T20 World Cup Final Rules: आईसीसी वुमन्स टी20 वर्ल्ड कप 2020 का चैंपियन कौन बनेगा, इसका फैसला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च को मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच से होगा। भारतीय महिलाएं पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचीं हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम 4 बार की विश्व चैंपियन है। वह लगातार छठी बार फाइनल में पहुंची है। उसने इस बार सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया।

भारतीय टीम बिना सेमीफाइनल खेले ही खिताबी मुकाबले में पहुंच गई। दरअसल, सिडनी स्थित सिडनी क्रिकेट स्टेडियम में होना वाला पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण धुल गया और भारत ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण फाइनल में पहुंच गया। सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं था, इसलिए ऐसा हुआ। अब ऐसे में फैंस के मन में यह सवाल उठना लाजिमी है कि यदि फाइनल मुकाबला भी बारिश की भेंट चढ़ गया तो क्या भारत विश्व चैंपियन बन जाएगा।

हालांकि, फाइनल के लिए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है। ऐसे में यदि 8 मार्च को मेलबर्न में बारिश या अन्य किसी कारण मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन यानी 9 मार्च को उसी स्कोर से मुकाबला शुरू होगा, जहां पर रविवार को उसमें खलल पड़ी थी। आठ मार्च को यदि मैच शुरू भी नहीं हो पाया रहा है तो 9 मार्च का शुरू से मुकाबला होगा।

अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि यदि 8 और 9 मार्च को दोनों दिन बारिश या किसी अन्य कारण से मैच नहीं हो पाया या पूरा नहीं हो पाया उस सूरत में कौन विश्व विजेता माना जाएगा। उस स्थिति के लिए आईसीसी की ओर से जारी ताजा गाइडलाइंस के मुताबिक, यदि मैच का कोई परिणाम नहीं निकल पाता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। गाइडलाइंस के मुताबिक, यदि टाई होने के बाद मैच सुपर ओवर में चला जाता है, लेकिन मौसम अनुकूल नहीं होने के कारण सुपर ओवर संभव नहीं हो पाता है तब भी दोनों टीमों को संयुक्त विजेता माना जाएगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट