scorecardresearch

महिला विश्व कप: पहली बार सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए, वेस्टइंडीज की बांग्लादेश पर रोमांचक जीत; भारत को पीछे छोड़ टॉप-3 में पहुंची टीम

ICC World’s Cup Points Table: वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप की पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई, जबकि मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम को चौथे नंबर पर खिसकना पड़ा।

West Indies prevail in final over thriller
महिला विश्व कप में 18 मार्च 2022 को वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को 4 रन से हराया। (सोर्स- आईसीसी)

महिला विश्व कप में 18 मार्च 2022 को बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच बहुत रोमांचक मैच हुआ। इस लो स्कोरिंग मैच में आखिरी ओवर तक कह पाना मुश्किल था कि ऊंट किस करवट बैठेगा। आखिरी ओवर में बांग्लादेश को 8 रन बनाने थे, लेकिन 3 गेंद पहले वेस्टइंडीज ने 4 रन से मैच जीत लिया। वेस्टइंडीज की 3 स्पिनर्स हेले मैथ्यूज, एफी फ्लेचर और स्टैफनी टेलर ने कुल 73 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किए। महिला विश्व कप में यह पहला अवसर है, जब सभी 10 विकेट स्पिनर्स ने लिए।

इस जीत से वेस्टइंडीज की टीम आईसीसी वुमन्स वर्ल्ड कप की पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई, जबकि मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम को चौथे नंबर पर खिसकना पड़ा। वेस्टइंडीज की यह 5 मैचों में तीसरी जीत है। वहीं, बांग्लादेश को 4 मैच में तीसरी हार का सामना करना पड़ा है।

न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई स्थित बे ओवल स्टेडियम में खेले गए टूर्नामेंट के 17वें मैच में बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 140 रन ही बना पाई, लेकिन बांग्लादेश की टीम 49.3 ओवर में 136 रन पर ढेर हो गई।

बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर (नाबाद 25) ने आखिरी ओवर तक बांग्लादेश की उम्मीद जगाए रखी थी, लेकिन अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेना उन्हें महंगा पड़ा, क्योंकि टेलर ने अगली गेंद पर 11वें नंबर की बल्लेबाज फरीहा तृष्णा को बोल्ड कर दिया। नाहिदा अख्तर के अलावा शरमीन अख्तर (17), फरगाना हक (23), कप्तान निगार सुल्ताना (25) और सलमा खातून (23) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाईं।

इससे पहले वेस्टइंडीज की पारी विकेटकीपर बल्लेबाज स्टैफनी कैंपबेल के इर्द गिर्द घूमती रही। उन्होंने 107 गेंद पर 5 चौके की मदद से नाबाद 53 रन बनाए। उनके अलावा हेली मैथ्यूज (18), डींड्रा डोटिन (17) और एफी फ्लेचर ही दोहरे अंक तक पहुंच पाईं। बांग्लादेश की ओर से नाहिदा और सलमा खातून ने 2-2 विकेट लिए।

कैरेबियाई टीम की जीत में स्पिनर्स ने अहम भूमिका निभाई। ऑफ स्पिनर हेली मैथ्यूज ने 10 ओवर में 15 रन देकर 4 विकेट लिए। लेग स्पिनर एफी फ्लेचर (10 ओवर में 29 रन देकर 3) और ऑफ स्पिनर स्टैफनी टेलर (9.3 ओवर में 29 रन देकर 3) ने उनका अच्छा साथ दिया।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X