ताज़ा खबर
 

ओलंपिक 2020 मुक्केबाजी में बदलाव को लेकर महिलायें खुश, पुरूष आशंकित

तोक्यो ओलंपिक 2020 में महिला मुक्केबाजी में भारवर्ग बढाने और पुरूष वर्ग से दो भारवर्ग घटाने के आईओसी के फैसले को लेकर महिला मुक्केबाजों में उत्सुकता है जबकि पुरूष मुक्केबाजों में शंका का माहौल है ।

Author नई दिल्ली | June 12, 2017 19:08 pm

तोक्यो ओलंपिक 2020 में महिला मुक्केबाजी में भारवर्ग बढाने और पुरूष वर्ग से दो भारवर्ग घटाने के आईओसी के फैसले को लेकर महिला मुक्केबाजों में उत्सुकता है जबकि पुरूष मुक्केबाजों में शंका का माहौल है । खेलों में लैंगिक समानता लाने की कवायद में तोक्यो ओलंपिक 2020 में महिला मुक्केबाजी में पांच भारवर्ग 51 किलो , 57 किलो, 60 किलो , 69 किलो और 75 किलो शामिल किये गए हैं । इसके बदले में पुरूष वर्ग में 10 की बजाय आठ वर्गमें स्पधार्यें होंगी । अभी यह तय नहीं है कि कौन से भारवर्ग हटाये जायेंगे ।

महिला मुक्केबाजों के मुख्य कोच गुरबख्श सिंह संधू ने कहा ,यह अच्छा फैसला है और इससे हमारी पदक उम्मीद बढेगी । पहले तीन भारवर्ग में मशक्कत करने वाली लड़कियां अब अधिक पदकों के लिये जोर आजमाइश कर सकेंगी । भारत को इससे फायदा मिलेगा । वहीं पुरूष मुक्केबाजों के नये विदेशी कोच सैंटियागो नीवा ने कहा  पुरूष टीम का कोच होने के नाते मेरे लिये यह करारा झटका है ।

हमें पता भी नहीं है कि कौन से दो भारवर्ग हटाये गए हैं लेकिन अगर वे हमारे मजबूत वर्ग हुए तो । नीवा एआईबीए के कोच आयोग के सदस्य हैं लिहाजा तोक्यो 2020 खेलों में मुक्केबाजी स्पर्धा की रूपरेखा तय करते समय उनकी राय ली जायेगी । उन्होंने कहा ,एआईबीए की बैठक जुलाई के आखिर में होनी है और तभी पुरूष वर्ग के भारवर्ग के बारे में पता चलेगा ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App