जानिए कौन हैं बांग्लादेश के जबड़े से जीत छीनने वाले कायेल मेयर्स; मारिया तूफान में जा सकती थी जान, खाने तक के पड़े थे लाले

बारबाडोस में पैदा हुए मेयर्स ने चयनकर्ताओं का ध्यान कैरेबियन प्रीमियर लीग में तूफानी प्रदर्शन से खींचा था। उन्होंने सीपीएल 2020 के 9 मैच में 112 रन की औसत से 222 रन बनाए थे। वे बारबाडोस ट्राइडेंट्स की ओर से खेले थे।

Kyle Mayers, cpl, west indies, Hurricane Maria, Bangladesh vs West Indies
कायेल मेयर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में नाबाद 210 रन बनाए। (सोर्स – ICC)

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कायेल मेयर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में मैच जिताऊ पारी खेलते हुए नाबाद 210 रन बनाए। वे डेब्यू टेस्ट में टीम की दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ था। 28 साल के कायेल मेयर्स कैरेबियाई देशों में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। लंबे-लंबे शॉट्स खेलने के लिए प्रसिद्ध मेयर्स को टी20 का स्पेशलिस्ट माना जाता है, लेकिन वे बांग्लादेश में टेस्ट मैच के हीरो बन गए।

मेयर्स ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू नवंबर 2015 में विंडवार्ड आइसलैंड के लिए किया था। तीन साल पहले मेयर्स जब विंडवार्ड आइसलैंड की टीम के साथ ट्रेनिंग करने के लिए डोमिनिका गए थे तब वे ‘मारिया’ तूफान में फंस गए थे। जिस अपार्टमेंट में वो रुके थे उसका छत तूफान के कारण उड़ गया था। मेयर्स को अगले दिन खाना और पानी के लिए बाहर भटकना पड़ा था। खाने तक के लाले पड़ने के बाद लोकल पुलिस और टीम के पदाधिकारियों ने उनकी मदद की थी। मेयर्स ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू नवंबर 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच से किया था। वे अब तक एक टेस्ट, दो टी20 और तीन वनडे मैच खेल चुके हैं।

बारबाडोस में पैदा हुए मेयर्स ने चयनकर्ताओं का ध्यान कैरेबियन प्रीमियर लीग में तूफानी प्रदर्शन से खींचा था। उन्होंने सीपीएल 2020 के 9 मैच में 112 रन की औसत से 222 रन बनाए थे। वे बारबाडोस ट्राइडेंट्स की ओर से खेले थे। टी20 के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले मेयर्स की बदौलत वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को रोमांचक टेस्ट मैच में 3 विकेट से हरा दिया। उसने दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

टेस्ट के पांचवें दिन रविवार (7 फरवरी) को 395 रन के लक्ष्य को 7 विकेट पर हासिल कर लिया। एशिया में रनचेज करते हुए ये सबसे बड़ी जीत है। वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। श्रीलंका ने 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में 388 रन बनाए थे। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 2008/09 में चेन्नई टेस्ट में 387 रन बनाए थे। मेयर्स एशिया में चौथी पारी में दोहरा शतक लगाने वाले भी पहले बल्लेबाज हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पूर्व चुनाव आयुक्त कुरैशी बोले, शायद मुलायम औऱ अखिलेश किसी को न मिले ‘साइकिल’ चुनाव चिन्हS.Y. Qureshi, India, Secular Natioan, S.Y. Qureshi Opinion, S.Y. Qureshi Statement, Hindus, Secular People, Muslim, Muslim in India, Secularism in India, Muslim Security, ex chief election commissioner, ex chief election commissioner S.Y. Qureshi, National News, Jansatta
अपडेट