VIDEO: इस टेस्ट मैच में श्रीलंका ने देखा था वीरेंद्र सहवाग का तूफान, 254 गेंदों में ठोके थे इतने रन - When virender sehwag hits 294 runs in just 254 balls against srilanka in mumbai test, watch video - Jansatta
ताज़ा खबर
 

VIDEO: इस टेस्ट मैच में श्रीलंका ने देखा था वीरेंद्र सहवाग का तूफान, 254 गेंदों में ठोके थे इतने रन

साल 2009 में श्रीलंका की टीम 3 टेस्ट, 5 वनडे और 2 टी20 मैच खेलने भारत आई थी।

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग।

पूर्व धाकड़ ओपनर वीरेंद्र सहवाग जब क्रिकेटर खेलते थे तो यह नहीं देखते थे कि वह वनडे है या टेस्ट मैच। उनका आक्रामक अंदाज हर फॉर्मेट में नजर आता था। आज यानी 26 जुलाई को भारत और श्रीलंका के बीच गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में टेस्ट मैच चल रहा है। लेकिन 2009 में जब पड़ोसी देश भारत दौरे पर आया था तो सहवाग ने उस सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी। यह भी गौर करने वाली बात है कि उस वक्त श्रीलंका की टीम में मुथैया मुरलीधरन और तिलकरत्ने दिलशान जैसे गेंदबाज थे। लेकिन इन सबसे बेखौफ सहवाग ने उस मैच में जो बल्लेबाजी की थी, वह आज भी लोगों के जहन में ताजा है।

दरअसल उस साल श्रीलंका की टीम 3 टेस्ट, 5 वनडे और 2 टी20 मैच खेलने भारत आई थी। पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था। दूसरे टेस्ट मैच में वीरेंद्र सहवाग ने सिर्फ 122 गेंदों पर 131 रन जड़ डाले थे। यह मैच भारत ने पारी और 144 रनों से जीता था। इसके बाद तीसरा टेस्ट मैच मुंबई में खेला गया। इस मैच में मुरली विजय सहवाग के साथ ओपनिंग करने उतरे। पहली पारी विजय तो 87 रन बनाकर चलते बने, लेकिन सहवाग का तूफान जारी था। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सहवाग ने 40 चौकों और 7 गगनचुंबी छक्कों की मदद से सिर्फ 254 गेंदों में 293 रन ठोक डाले। श्रीलंकाई गेंदबाज खासे खर्चीले साबित हुए। रंगना हेराथ ने 240, मुरलीधरन ने 195, कुलासेकरा ने 105 रन और वलेगेदरा ने 131 रन लुटाए। इस मैच में राहुल द्रविड़ ने 74, सचिन तेंडुलकर ने 53, वीवीएस लक्ष्मण ने 62 और महेंद्र सिंह धोनी ने 100 रन बनाए थे।

भारत ने पहली पारी 726/9 पर घोषित कर दी और श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पहाड़ जैसे स्कोर का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 393 रनों के स्कोर पर अॉल आउट हो गई। हालांकि दिलशान ने 109 और एंजेलो मैथ्यूज ने 99 रनों की पारी खेली, लेकिन उसके अलावा कोई और बल्लेबाज खास कमाल नहीं दिखा सका। इसके बाद भारत ने श्रीलंका को फॉलो अॉल खेलने दिया, लेकिन कुमार संगाकारा (137) के अलावा कोई और बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाया और पूरी टीम 309 रन बनाकर ढेर हो गई और भारत पारी और 24 रनों से मैच और सीरीज जीत गया।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App