ताज़ा खबर
 

जब उड़ाया गया था इस धुरंधर भारतीय बल्लेबाज का मजाक, कहा- घर जाकर दूध पी…

अब्दुल कादिर सचिन के पास गए और बोले ‘बच्चों को क्यों मार रहे हो, हमें भी मार कर दिखाओ।’ सचिन ने कादिर की इस बात का मुंह से कोई जवाब नहीं दिया...

sachin-tendulkarटेस्ट क्रिकेट में ये खिलाड़ी 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौता बल्लेबाज है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के मैदान पर सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की उम्र में कदम रख तो दिया था मगर इस दौरान उन्हें स्लेजिंग का भी शिकार होना पड़ा। ये उनका डेब्यू मैच था, जो टीम इंडिया अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहा था। सचिन जब मैदान पर उतरे तो पाकिस्तानी टीम ने उन्हें हल्के में लिया। पड़ोसी मुल्क को लगा कि ये बच्चा क्या कर पाएगा। मगर सचिन ने जो किया उसे पूरा विश्व कभी भुला नहीं सकता।

पेशावर में 1989 को खेले गए उस डेब्यू मैच में युवा सचिन का पाकिस्तानी फैंस ने मजाक बनाया। कुछ दर्शकों ने पोस्टर में ये लिखकर सचिन का मजाक उड़ाया, ‘दूध पीता बच्चा…घर जाकर दूध पी’। मगर सचिन इन सबसे जरा भी विचलित नहीं हुए। सचिन ने मुश्ताक अहमद के ओवर में दो छ्क्के लगाए। छोटे से बच्चे की ऐसी शानदार बल्लेबाजी देखकर टीम के सीनियर खिलाड़ी अब्दुल कादिर गुस्से से लाल-पीला हो गए।

अब्दुल कादिर सचिन के पास गए और बोले ‘बच्चों को क्यों मार रहे हो, हमें भी मार कर दिखाओ।’ सचिन ने कादिर की इस बात का मुंह से कोई जवाब नहीं दिया। कादिर जब गेंदबाजी करने आए तो सचिन ने उनके ओवर में तीन छक्के ठोक दिए और साबित कर दिया कि बचकाना खिलाड़ी कौन है। कादिर को अबतक अपनी गलती का एहसास हो चुका था। उन्होंने सचिन की बल्लेबाजी देखकर ताली बजाई और सचिन के सामने हाथ तक जोड़ लिए।

इस मामले पर बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू मेंअब्दुल कादिर ने कहा था, ‘मुझे एक ही ओवर में इससे पहले किसी ने तीन छक्के नहीं मारे थे। यकीन मानिए मैंने अपने पूरे तजुर्बे के साथ गेंद डाली। लेकिन इस लड़के ने मेरी ही धुनाई कर दी।’

PHOTOS : बड़े पर्दे पर साकार होगी मिताली राज की कहानी, देखें महिला कैप्टन का ग्लैमरस अवतार

बता दें कि सचिन ने 463 वनडे खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में 86.23 की स्ट्राइक के साथ 18,426 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 49 शतक समेत 96 अर्धशतक भी जमाए। वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 200 मैचों में इस खिलाड़ी ने 51 शतक और 68 अर्धशतक की मदद से 15,921 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 53.78 रहा। टेस्ट क्रिकेट में सचिन 2 हजार से ज्यादा चौके लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 2058 चौके जड़े।

 

Next Stories
1 दबंग दिल्ली vs पटना पाइरेट्स, प्रो कबड्डी 2017: PATNA ने की 36-34 से जीत दर्ज
2 गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स vs तमिल थलाइवाज: अजय ठाकुर ने पलटा पासा, अंतिम पल में TT को दिलाई 35-34 से जीत
3 Duleep Trophy Final: 17 साल के पृथ्वी शॉ ने रच डाला इतिहास, अब सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी से महज एक कदम दूर
ये पढ़ा क्या?
X