VIDEO: जब अनिल कुंबले ने पारी में अकेले दम पर 10 विकेट चटकाकर निकाल दिए थे पाकिस्तानियों के आंसू - when indian former cricketer anil kumble takes 10 wicket in an inning india vs pakistan 4 february 1999 firoz shah kotla stadium, watch video - Jansatta
ताज़ा खबर
 

VIDEO: जब अनिल कुंबले ने पारी में अकेले दम पर 10 विकेट चटकाकर निकाल दिए थे पाकिस्तानियों के आंसू

इस दौरान कुंबले के पास दो बार हैट्रिक के मौके आए। हालांकि वो दोनों ही बार चूक गए। पारी का आलम ये रहा कि पाकिस्तान की पूरी टीम महज 207 रन पर ऑलआउट हो गई और सभी 10 विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज कुंबले ही थे।

कुंबले ने इस दौरान 26.3 ओवर में 74 रन दिए।

तमाम विवादों के बाद भारतीय टीम के कोच अनिल कुंबले ने आखिरकार अपने पद से 20 जून को इस्तीफा दे दिया। भले ही उनके कोच पद पर रहते टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी नहीं जीत सकी लेकिन फैंस सन् 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फिरोजशाह कोटला मैदान पर मैच को आज भी याद करते हैं। ये वो मैच था, जिसमें कुंबले ने इतिहास रच दिया था। एक ऐसा कारनामा किया, जिसे दोहरा पाना शायद ही किसी के लिए मुमकिन हो।

दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत 12 रन से हार चुका था। दूसरा टेस्ट 4 फरवरी 1999 से शुरू हुआ। भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य रखा। पाकिस्तान 101 रन बना चका था और अभी तक उसका कोई भी विकेट नहीं गिरा था। ऐसा लगा मानो पाकिस्तान मैच बचा लेगा लेकिन तभी कुंबले ने शाहिद अफरीदी को विकेटकीपर मोंगिया के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद इजाज अहमद पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले एलबीडब्लयू आउट हो गए।

kumble 10 wicket अनिल कुंबले ने पारी में 10 विकेट लेकर पाकिस्तानी टीम को धवस्त कर दिया था। (Photo Courtesy: www.pcb.com.pk)

127 के स्कोर तक आते-आते पाकिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इस दौरान कुंबले के पास दो बार हैट्रिक के मौके आए। हालांकि वो दोनों ही बार चूक गए। पारी का आलम ये रहा कि पाकिस्तान की पूरी टीम महज 207 रन पर ऑलआउट हो गई और सभी 10 विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज कुंबले ही थे। कुंबले ने इस दौरान 26.3 ओवर में 74 रन दिए, जिसमें उन्होंने अतरिक्त के रूप में महज 2 नो बॉल फेंकी। कुंबले ने इस पारी में 9 मेडन ओवर भी फेंके।

बता दें कि अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों की 236 पारियों में 2.7 की इकॉनमी के साथ 619 शिकार किए हैं। इस दौरान उन्होंने 35 बार पांच विकेट, जबकि पूरे मैच में 8 बार 10 विकेट चटकाए हैं। वहीं 271 वनडे मैचों में कुंबले ने 4.31 की इकॉनमी के साथ 337 विकेट लिए। वहीं बात अगर बल्लेबाजी की करें तो जंबो ने टेस्ट मैच में एक शतक और 5 अर्धशतक भी जड़े हैं। कुंबले ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 359 चौके और 15 छक्के लगाए।

अनिल कुंबले ने दिया भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App