ताज़ा खबर
 

VIDEO: जब अनिल कुंबले का मैच के दौरान टूटा था जबड़ा, सिर पर पट्टी बांधकर की थी गेंदबाजी

कुंबले को मर्वन ढिल्लन की बाउंसर लगी और उनके सिर और जबड़े से खून बहने लगा। अनिल कुंबले को मैदान से बाहर ले जाया गया मगर वह फिर से मैच के लिए आ गए।

इस दौरान जंबो ने महानतम बल्लेबाज ब्रायन लारा का भी विकेट लिया था।

तमाम विवादों के चलते कोच पद से इस्तीफा दे चुके अनिल कुंबले बेहद जीवट व्यक्तित्व वाले शख्स हैं। इसका अंदाजा उस मैच से लगाया जा सकता है जब उन्होंने जबड़ा टूटने के बावजूद गेंदबाजी की थी। ये टेस्ट मैच सन् 2002 में भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। कुंबले को मर्वन ढिल्लन की बाउंसर लगी और उनके सिर और जबड़े से खून बहने लगा। अनिल कुंबले को मैदान से बाहर ले जाया गया मगर वह फिर से मैच के लिए आ गए। कुंबले ने सिर से लेकर जबड़े तक पट्टी बांध रखी थी। बावजूद इसके उन्होंने 14 ओवर गेंदबाजी की। इस दौरान जंबो ने महानतम बल्लेबाज ब्रायन लारा का भी विकेट लिया। मैच के बाद पता चला कि कुंबले के जबड़े में फ्रैक्चर था।

बता दें कि कुंबले ने 20 जून को टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने अपने ट्विटर पर लिखा कि उन्हें एक दिन पहले बीसीसीआई से पता चला की कोहली को उनके काम करने के तरीके से दिक्कत है, इसलिए वह उन्हें कोच के तौर पर टीम में नहीं देखना चाहते। क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने मुझ पर भरोसा जताते हुए कोच पद पर बने रहने को कहा, इस सम्मान से मैं खुश हूं। पिछले एक साल में जो सफलता हमने हासिल की उसका श्रेय कप्तान, पूरी टीम, कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ को जाता है।”

कुंबले का एक साल का करार चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो गया था, लेकिन बीसीसीआई ने उन्हें टीम के वेस्टइंडीज दौरे पर भी कोच बने रहने दिया था। मंगलवार को टीम को वेस्टइंडीज के लिए रवाना हो गई, लेकिन कुंबले टीम के साथ नहीं गए।

इस क्रिकेटर ने 132 टेस्ट मैचों की 236 पारियों में 2.7 की इकॉनमी के साथ 619 शिकार किए हैं। इस दौरान उन्होंने 35 बार पांच विकेट, जबकि पूरे मैच में 8 बार 10 विकेट हासिल कए हैं, जबकि 271 वनडे मैचों में कुंबले ने 4.31 की इकॉनमी के साथ 337 विकेट लिए।

अनिल कुंबले ने दिया भारतीय टीम के कोच पद से इस्तीफा, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App