ताज़ा खबर
 

जब रम लेकर पाकिस्तान चले गए थे बिशन सिंह बेदी, कस्टम अधिकारियों ने चेकिंग के बजाय किया सैल्यूट

राजदीप सरदेसाई ने बताया कि कैसे पाकिस्तान के एक दौरे के वक्त बिशन सिंह बेदी रम लेकर इस्लामाबाद एयरपोर्ट पहुंच गए थे और वहां उन्हें कस्टम अधिकारियों ने चेकिंग के बजाय सैल्यूट किया था।

Author November 28, 2017 8:51 AM
इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Source: Express File)

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी का नाम कौन नहीं जानता। 1960 से 70 के बीच कई रिकॉर्ड्स अपने नाम करने वाले इस शानदार गेंदबाज को क्रिकेट जगत में बेहद ही इज्जत दी जाती है और उनका नाम जो कोई भी लेता है बड़े ही अदब से लेता है। राजधानी दिल्ली में आयोजित हुए 2017 टाइम्स लिट फेस्ट में बिशन सिंह बेदी ने भी शिरकत की थी। इस दौरान पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर बेदी ने यहां भारत की तरफ से क्रिकेट खेलने के लिए खुद को भाग्शाली बताया। इस फेस्ट के दौरान वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने बिशन सिंह बेदी से जुड़ा एक बेहद ही अनोखा किस्सा भी सुनाया।

उन्होंने बताया कि कैसे पाकिस्तान के एक दौरे के वक्त बिशन सिंह बेदी रम लेकर इस्लामाबाद एयरपोर्ट पहुंच गए थे और वहां उन्हें कस्टम अधिकारियों ने चेकिंग के बजाय सैल्यूट किया था। सरदेसाई ने कहा, ‘बिशन सिंह बेदी रम लेकर गए थे… रम की बोतलें लेकर गए थे… पाकिस्तान में एक सीरीज खेलने पहुंची थी टीम… मैंने कहा पाजी, क्या होगा अगर वहां ये जब्त हुई तो?’ इस पर बेदी ने कहा, ‘पाकिस्तान में मैं बिशन सिंह बेदी हूं!’ जिसके बाद सरदेसाई ने कहा, ‘और वह सही थें! एयरपोर्ट पर उनके फैन्स आए… कस्टम अधिकारी आए, बेदी को सैल्यूट किया… मुझे बताओ कि ऐसा किस देश में होगा?’

इस फेस्ट के दौरान बेदी ने कहा, ‘मुझे क्रिकेट खेलने पर बहुत गर्व महसूस होता है। इस खेल ने मुझे मानवता से जुड़ने का भी मौका दिया था। अगर मैं क्रिकेटर नहीं होता तो मैं पॉलिटिक्स में जाता और राजनेता होता, लेकिन राजनीति कुछ ऐसी चीज है जो मैंने कभी नहीं की। मैं राजनीतिक रूप से बहुत उन्मुख व्यक्ति नहीं हूं। ईमानदारी से बताऊं तो मैं नेताओं से बहुत सावधान रहता हूं, लेकिन मैं शशि थरूर को काफी पसंद करता हूं।’ आपको बता दें कि बिशन सिंह बेदी ने अपने करियर में कुल 67 टेस्ट मैच खेले थे और करीब 22 मैचों में कप्तानी की थी। इन मैचों में उन्होंने 266 विकेट्स लिए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App