scorecardresearch

दिनेश कार्तिक कुछ भी कर लें, यह उनका आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होगा; पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर का दावा

37 साल के दिनेश कार्तिक उन पर संदेह करने वालों को गलत साबित करना पसंद करेंगे। उन्होंने अपने दो दशक लंबे करियर में पहले भी ऐसा कई बार किया है।

दिनेश कार्तिक कुछ भी कर लें, यह उनका आखिरी टी20 वर्ल्ड कप होगा; पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर का दावा
दिनेश कार्तिक ने नौ जून 2022 को टीम इंडिया में वापसी करने के बाद से अब तक 15 पारियों में 21.33 के औसत और 133.33 के स्ट्राइक रेट से 192 रन बनाए हैं।

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) अपने करियर के दिलचस्प पड़ाव पर हैं। दस महीने पहले कोई भी उनके बारे में बात नहीं कर रहा था। तब वह एक कमेंटेटर के तौर पर चैनल पर बहुत सारी बातें कर रहे थे। क्रिकेट के मैदान पर उनके लिए बहुत कम चीजें सही चल रही थीं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स, जिसके लिए वह पिछले कुछ वर्षों में स्तंभों में से एक थे, उसके लिए बल्ले से उनका समय खराब चल रहा था।

आईपीएल 2021 कोलकाता नाइट राइडर्स ने फाइनल में जगह तो बनाई, लेकिन कार्तिक के बल्ले से औसत रन निकले। केकेआर ने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले उन्हें रिलीज करने का फैसला किया। उनकी बढ़ती उम्र के कारण बहुत कम लोगों ने सोचा होगा कि लगभग नौ महीने बाद, कार्तिक एशिया कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में होंगे। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में शायद पहले ऐसा नहीं देखा गया था।

कार्तिक टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए अंतिम 5 या 6 ओवरों में ओवरों में बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं। यही भूमिका उन्होंने आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए बहुत शानदार तरीके स निभाई थी।

आईपीएल 2022 के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में वापसी करने के बाद से अब तक खेली पिछली 13 पारियों में, अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज सिर्फ एक बार 15वें ओवर से पहले बल्लेबाजी करने उतरे हैं।

अक्षर पटेल ने कुछ मौकों पर उनसे आगे बल्लेबाजी की। यह इस बात का प्रमाण है कि उनकी भूमिक बिल्कुल स्पष्ट और अच्छी तरह परिभाषित है। निष्पक्ष तौर पर, उन्हें तीन प्रभावशाली पारियों के साथ सफलता भी मिली है।

दिनेश कार्तिक जिस समय बल्लेबाजी करने के लिए आते हैं, 25 से 30 रन का कैमियो खेलकर पारी को आगे बढ़ाते हैं। इसके बावजूद, उन्होंने कृष्णमाचारी श्रीकांत और अजय जडेजा जैसे प्रसिद्ध पूर्व क्रिकेटर्स की आलोचना का सामना किया है।

इन लोगों का मानना है कि तमिलनाडु का यह क्रिकेटर केवल पांच ओवर सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी कर दूसरों के लिए जगह घेर रहा है। अब पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने भारत की टी20 टीम में दिनेश कार्तिक की अनूठी भूमिका पर अपने विचार साझा किए हैं।

दानिश कनेरिया को इस बात पर थोड़ा संदेह था कि कार्तिक टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए भारत की योजना में ठीक हैं और सही मायने में हैं। टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि दिनेश कार्तिक का भारत के लिए यह आखिरी विश्व कप होगा।

दानिश कनेरिया ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि दिनेश कार्तिक टी 20 विश्व कप के बाद खेलना जारी रखेंगे। एशिया कप उनके लिए यह सुनिश्चित करने के लिए अहम है कि वह टी 20 विश्व कप टीम में हैं। उनकी फॉर्म, फिटनेस और वह कैसे खेल खत्म करते हैं, ये कुछ चीजें अहम होंगी।’

दानिश कनेरिया ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, ‘भारत के पास हार्दिक पंड्या जैसे अन्य हिटर भी हैं, इसलिए अगर डीके (दिनेश कार्तिक) एशिया कप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तब भी यह उनका आखिरी टी20 विश्व कप होगा।’ हालांकि, 37 साल के दिनेश कार्तिक उन पर संदेह करने वालों को गलत साबित करना पसंद करेंगे। उन्होंने अपने दो दशक लंबे करियर में पहले भी ऐसा कई बार किया है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.