ताज़ा खबर
 

मैच के दौरान दी गाली, क्रिकेटर को ICC ने लगाई फटकार

ये वाकया बांग्लादेश-वेस्टइंडीज के बीच खेले गई वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच के दौरान हुआ, जब...

प्रतीकात्मक चित्र।

बांग्लादेश के गेंदबाज रूबेल हुसैन को आईसीसी ने आचार संहित के उल्लंघन का दोषी पाते हुए फटकारा है। हुआ यूं कि तीसरे वनडे मैच के दौरान वेस्टइंडीज की पारी के 28वें ओवर में शिमरॉन हेटमेयर ने हुसैन की गेंद पर चौका लगाया, जिसके बाद गेंदबाज ने अनुचित शब्द का प्रयोग किया। ये शब्द स्टंप माइक ने कैच कर लिए। मैच के बाद रूबेल ने खुद गलती को स्वीकारा, जिसके चलते उनके खिलाफ औपचारिक कार्रवाई नहीं की जाएगी। रूबेल को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.4 का उल्लंघन हुआ पाया गया है, जिसमें “मैच के दौरान अपमानजनक भाषा या संकेत करना” शामिल है। क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने रूबेल के खाते में एक नकारात्मक अंक भी जोड़ दिया और अब उनके खाते में अब दो नकारात्मक अंक हो गए हैं। इससे पहले पिछले महीने भारत में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टी-20 मैच के दौरान उनके खाते में एक नकारात्मक अंक जोड़ा गया था।

सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के शतक से बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के आखिरी ओवरों के अच्छे प्रयासों के बावजूद तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 18 रन से जीत दर्ज करके श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। तमीम (103) के श्रृंखला के दूसरे शतक और महमुदुल्लाह (नाबाद 67) के तेजतर्रार अर्धशतक की मदद से बांग्लादेश ने छह विकेट पर 301 रन बनाए। वेस्टइंडीज इसके जवाब में रोवमैन पावेल के 41 गेंदों पर नाबाद 74 रन के बावजूद छह विकेट पर 283 रन ही बना पाया। क्रिस गेल (73) और शाई होप (64) ने भी अर्धशतक जमाए।

virat kohli विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ (image source-Instagram/virat kohli)

बांग्लादेश ने इस तरह से पिछले नौ वर्षों में एशिया के बाहर पहली बार कोई श्रृंखला जीती। उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बनाया। मुशरफे मुर्तजा ने टॉस जीतकर फिर से पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। तमीम ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई तथा 124 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाये। उन्होंने तीन मैचों में 143.5 की औसत से 287 रन बनाये। उन्हें मैन आफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

तमीम और महमुदुल्लाह के अलावा शाकिब अल हसन ने 37 और कप्तान मुर्तजा ने 36 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से एश्ले नुर्स और कप्तान जैसन होल्डर ने दो-दो विकेट लिए। इन दोनों टीमों के बीच अब तीन टी20 मैचों की श्रृंखला होगी, जिसका पहला मैच मंगलवार को सेंट कीट्स में खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App