ताज़ा खबर
 

India vs West Indies 1st T20: भारत ने 5 विकेट से जीता मैच, सीरीज में बनाई 1-0 से लीड

India vs West Indies, Ind vs WI 1st T20: मेहमान टीम द्वारा दिए गए 110 रनों के लक्ष्य को भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और...

रोहित शर्मा (फोटो साभार-BCCI)

India vs West Indies: भारतीय टीम ने 4 नवंबर को इडेन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज को पांच विकेट से मात दी। यह दोनों देश पहली बार भारतीय सरजमी पर टी-20 सीरीज खेल रहे हैं। मेहमान टीम द्वारा दिए गए 110 रनों के लक्ष्य को भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही। कप्तान रोहित शर्मा को छह के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस ने अपना शिकार बनाया।

थॉमस ने अपनी धारदार गेंदबाजी जारी रखी और 16 कुल योग पर शिखर धवन (3) को पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका दिया। मेजबान टीम के स्कोर में 19 रन ही जुड़े थे कि कप्तान कार्लोस ब्राथवेट ने ऋषभ पंत को एक के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। लोकेश राहुल (16) भी ज्यादा देर क्रजी पर टिक नहीं सके। उन्होंन ब्राथवेट की छोटी गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहा और बाउंड्री लाइन के पास खड़े डारेन ब्रावो को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद, मनीष पांडे (19) और दिनेश कार्तिक (31 नाबाद ) के बीच 38 रनों की साझेदारी हुई जिसे खैरी पिएरे ने तोड़ा।

पांडे के जाने के बाद कार्तिक ने क्रुणाल पांड्या (21 नाबाद) के साथ मिलकर मेजबान टीम को जीत तक पहुंचाया। पांड्या ने केवल नौ गेंदों का सामना किया और तीन चौके जड़े। इससे पहले, कुलदीप यादव की शानदार स्पिन गेंदबाजी के कारण वेस्टइंडीज निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना पाई।

शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और गेंदबाजों ने कप्तान के निर्णय को सही साबित करते हुए 16 रन के कुल योग पर मेहमान टीम को पहला झटका दिया। उमेश यादव ने दिनेश रामदीन (2) के रूप में पहला विकेट लिया। वेस्टइंडीज के नियमित अंतराल पर विकेट गिरे और 49 रनों पर आधी टीम पवेलियन लौट गई।

सलामी बल्लेबाज शाई होप 14 के निजी स्कोर पर रनआउट हुए जबकि शिमरोन हेटमायेर (10) और केरन पोलार्ड (14) को जसप्रीत बुमराह तथा पांड्या ने आउट किया। इसके बाद, कुलदीप यादव ने अपना जलवा बिखेरा और तीन विकेट चटका कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी। यादव ने ब्रावो (5), रोवमैन पावेल (4) और ब्राथवेट (4) को पवेलियन की राह दिखाई। अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पर्दापण कर रहे फाबियान एलान को भारत की ओर से अपना पहला टी-20 मैच खेल रहे खलील अहमद ने 27 के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया। कीमो पॉल ने नाबाद 15 और पिएरे ने नाबाद नौ रन बनाए।

Live Cricket Score Online, India vs West Indies 1st T20 Live Updates

भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच का सीधा प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi और Star Sports 1 Hindi HD पर देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर उपलब्ध रहेगी।

भारत ने 5 विकेट से मैच अपने नाम किया।

-भारत ने 15 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए हैं। मनीष पांडे खेरी के पहले अंतर्राष्ट्रीय शिकार बने। बल्लेबाजी के लिए क्रुणाल पांड्या आ चुके हैं।

-टीम इंडिया को 7.3 ओवर में केएल राहुल के रूप में चौथा झटका लगा। राहुल 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक आ चुके हैं। भारत- 45/4 (8)

-भारत ने 6 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं। क्रीज पर फिलहाल लोकेश राहुल 13, जबकि मनीष पांडे 0 रन बनाकर मौजूद हैं।

-पहले ही ओवर में रोहित शर्मा का विकेट खोकर भारत की रफ्तार थमी-सी लग रही है। कीमो पॉल ने अपने पहले ओवर में महज 1 रन दिया। भारत- 11/1 (2)

वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को जीत के लिए महज 110 रन का टारगेट दिया है।

-वेस्टइंडीज की टीम को 12.3 ओवर में छठा झटका लगा। कुलदीप यादव की गेंद पर पॉवेल कैच आउट। फैबियन एलेन नए बल्लेबाज।

-कुलदीप यादव को गेंदबाजी आक्रमण पर लगा दिया गया है। पहली गेंद पर पोलार्ड ने सिंगल निकाला। अगली गेंद डॉट। तीसरी बॉल पर ब्रावो ने सिंगल निकाला। इस ओवर से कुल 3 रन। वेस्टइंडीज- 47/3 (9)

-वेस्टइंडीज की टीम ने 7 ओवर के खेल तक 3 विकेट के नुकसान पर 34 रन ही बनाए हैं। भारत मुकाबले में बेहद मजबूत नजर आ रहा है।

वेस्टइंडीज को चौथे ओवर में रनआउट के रूप में दूसरा झटका लगा। शाई होप रन आउट। बल्लेबाजी के लिए मैदान पर किरोन पोलार्ड आ चुके हैं। वेस्टइंडीज- 22/2 (4)

-भारत की ओर से दूसरा ओवर खलील अहमद ने डाला। ये उनके टी20 करियर का पहला ओवर रहा। इस ओवर से कुल 8 रन बने। वेस्टइंडीज- 16/0 (2)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 India vs West Indies 1st T20: भारत ने पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया
2 IPL 2019: जहीर खान की मुंबई इंडियंस में वापसी, मिल सकती है ये जिम्मेदारी!
3 Pakistan vs New Zealand 3rd T20 Playing 11: ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
ये पढ़ा क्या?
X