scorecardresearch

इविन लुईस, क्रिस गेल और आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज ने पहली बार होमग्राउंड पर हराया

विंडीज की इस जीत में खास बात ये है कि उसने दक्षिण अफ्रीका को अपने होमग्राउंड पर पहली बार हराया है। इसके पहले दो मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

इविन लुईस, क्रिस गेल और आंद्रे रसेल के तूफान में उड़ा दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज ने पहली बार होमग्राउंड पर हराया
वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 में 8 विकेट से हरा दिया। (फोटो- Windies Cricket Twitter)

टी20 क्रिकेट की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में बुरी तरह हरा दिया। विंडीज के विस्फोटक बल्लेबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाजों कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे और लुंगी एंगिडी की तिकड़ी भी फेल हो गई। ओपनर आंद्रे फ्लेचर और इविन लुईस की विस्फोटक बल्लेबाजी के बाद सबसे खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल और आंद्रे रसेल ने भी अपने हाथ दिखाए। चारों बल्लेबाजों ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को कूट दिया।

शनिवार (26 जून) को ग्रेनाडा में टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। इसके बाद मेहमान टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज ने इसके जवाब में लुईस की 35 गेंद में 71 रन की पारी की बदौलत 15 ओवर में ही दो विकेट पर 161 रन बनाकर एकतरफा जीत दर्ज की। लुईस ने आंद्रे फ्लेचर (30) के साथ पहले विकेट के लिए 85 और क्रिस गेल (नाबाद 32) के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी करके वेस्टइंडीज की आसान जीत की नींव रखी। आंद्रे रसेल ने भी 12 गेंद में नाबाद 23 रन बनाए। लुईस ने अपनी पारी में चार चौके और सात छक्के लगाए।

वेस्टइंडीज की पारी में कुछ 15 छक्के लगे। शनिवार को हुआ यह मुकाबला 2016 टी20 विश्व कप के बाद दोनों टीमों के बीच पहला टी20 मुकाबला था। वेस्टइंडीज ने 2016 टी20 विश्व कप जीता था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही। फॉर्म में चल रहे क्विंटन डीकॉक (24 गेंद में 37 रन) और रेसी वान डेर डुसेन (38 गेंद में नाबाद 56) की पारियों की बदौलत टीम 11वें ओवर में दो विकेट पर 95 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी। टीम ने हालांकि इसके बाद नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही। वेस्टइंडीज की ओर से फाबियान एलेन ने 18 रन देकर दो जबकि ड्वेन ब्रावो ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए।

दक्षिण अफ्रीका पर वेस्टइंडीज की ये लगातार दूसरी जीत है। उसने 2016 टी20 वर्ल्ड कप में नागपुर में अफ्रीकी टीम को 3 विकेट से हराया था। विंडीज की इस जीत में खास बात ये है कि उसने दक्षिण अफ्रीका को अपने होमग्राउंड पर पहली बार हराया है। इसके पहले दो मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में 2010 में लगातार दो मैचों में उसे दक्षिण अफ्रीका ने हराया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-06-2021 at 12:34:09 pm
अपडेट