IND VS NZ 2nd ODI: जानिए कब और कहां देख सकेंगे मैच की स्ट्रीमिंग - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IND VS NZ 2nd ODI: जानिए कब और कहां देख सकेंगे मैच की स्ट्रीमिंग

India vs New Zealand 2nd ODI: घर में खेलते हुए ऐसे मौके बेहद कम देखने को मिलते हैं जब भारतीय टीम पहला मैच हारकर सीरीज गंवाने की कगार पर हो।

Ind vs NZ 2nd ODI : भारत के लिए जरूरी है कि निचले क्रम में हार्दिक पांड्या और धोनी का बल्ला चले।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन ने बुधवार (25 अक्टूबर) को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 230 रन बनाए, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड ने मुंबई में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल कर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इस मैच के लिए न्यूजीलैंड की अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत की टीम में एक बदलाव हुआ है। कुलदीप यादव के स्थान पर अक्षर पटेल को अंतिम एकादश में जगह मिली है।

अगर किवी टीम यह मैच जीत लेती है तो तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले लेगी और भारत को वर्षो बाद घर में सीरीज हार का सामना करना पड़ेगा। लेकिन, गिरकर मजबूत वापसी के लिए मशहूर आक्रामक कप्तान विराट कोहली की भारतीय टीम हर हाल में दूसरा मैच जीतकर सीरीज में प्रतिद्वंद्विता को जिंदा रखना चाहेगी। भारतीय टीम यह मैच जीत लेती है तो कानपुर में खेला जाने वाले तीसरा मैच निर्णायक हो जाएगा।

न्यूजीलैंड और भारत के बीच पुणे में खेले जाने वाला दूसरा अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच बुधवार को आयोजन से पहले ही भ्रष्टाचार के घेरे में फंस गया है। पुणे के मैदान के निरीक्षक पांडुरंग सालगांवकर के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। एक टेलीविजन चैनल का दावा है कि उन्होंने सट्टेबाज के रूप में एक स्टिंग ऑपरेशन किया था, जिसमें उन्होंने पिच की स्थिति जानने की कोशिश की थी? ‘इंडिया टुडे’ के अनुसार, सालगांवकर को कैमरे में यह कहते सुना जा रहा है कि काम हो जाएगा। सालगांवकर ने कहा, “यह पिच 337 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकता है।” कैमरे में सालगांवकर को अन्य लोगों के साथ पिच पर जाते देखा जा रहा है। उन्होंने कहा, “पिच पर इस तरह जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन हमने किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के निरीक्षक भी पास बैठे रहते हैं। कोई भी अनजान व्यक्ति पिच पर नहीं जा सकता। यह बीसीसीआई और आईसीसी का नियम है।”

टॉम लाथम के शतक और रॉस टेलर के अर्धशतक के अलावा गेंदबाजों के दम पर किवी टीम ने मेजबानों को वानखेड़े स्टेडियम में छह विकेट से मात दी थी। किवी टीम एक बार फिर उसी प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। वह जानती है कि उसके पास भारत जैसी मजबूत टीम को उसके घर में मात देने का बेहतरीन मौका है जिसे भुनाकर वह इतिहास रच सकती है। पहले मैच में कोहली को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज किवी गेंदबाजों के आगे ढह गए थे। कोहली ने अपना 31वां शतक जड़ा था, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज 50 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था। कोहली और टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री चाहेंगे कि टीम के बल्लेबाज वापसी करें। भारत को खासकर सलामी बल्लेबाजी की चिंता होगी। रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला सकी थी। यहीं से टीम बिखर गई थी और बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई।

मैच दोपहर 1:30 बजे से STAR Sports 1, STAR Sports 1 HD, STAR Sports Hindi 1 और STAR Sports Hindi 1 HD पर देखा जा सकता है।

वहीं मध्यक्रम में टीम प्रबंधन ने अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को मौका दिया था। कार्तिक अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए थे। केदार जाधव भी अच्छी लय में आने के बाद एक गलत शॉट खेल कर आउट हो गए थे। कोहली इस मैच में जाधव को बाहर बैठा कर मनीष पांडे को मौका दे सकते हैं। वहीं टीम के लिए जरूरी है कि निचले क्रम में हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला चले।

घर में खेलते हुए ऐसे मौके बेहद कम देखने को मिलते हैं जब भारतीय टीम पहला मैच हारकर सीरीज गंवाने की कगार पर हो। किवी कप्तान केन विलियमसन की टीम के पास भारत को उसके घर उसे मात देने का स्वार्णिम मौका तब मिला है जब मेजबान विश्व क्रिकेट में अपना दबदबा दिखा चुके हैं। टीम के गेंदबाजों ने पिछले मैच में भारत की मजबूत बल्लेबाजी को संभलने नहीं दिया था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट टीम के लिए असरदार साबित हुए थे। उन्होंने शुरुआती विकेट लेकर मेजबानों को बैकफुट पर पहुंचा दिया था। बाद में मिशेल सेंटनर ने मध्य में अहम विकेट लेकर भारत को संभलने का मौका नहीं दिया था।

टीम की गेंदबाजी एक बार फिर बोल्ट के इर्द-गिर्द घूमेगी। टिम साउदी के रूप में किवी टीम के पास एक और अच्छा गेंदबाज है जो भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकता है। बल्लेबाजी की बात की जाए तो मेहमानों के लिए पिछले मैच में सबकुछ अच्छा रहा था और उसी प्रदर्शन से आत्मविश्वास हासिल करते हुए किवी बल्लेबाज भारत का सामना करने उतरेंगे। सलामी बल्लेबाज की भूमिका में मुंबई में विकेट पर कदम रखने वाले कोलिन मुनरो और कप्तान विलियमसन को छोड़कर मार्टिन गुप्टिल, टेलर और लाथम ने टीम को संभाला था और जीत दिलाई थी।

कप्तान, लाथम, टेलर और गुप्टिल टीम की बल्लेबाजी की अहम कड़ी हैं। अगर मेहमानों को दूसरा मैच जीतना है तो इन चारों में से किसी एक को बड़ी पारी खेलने की जरूरत होगी। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम ने मंगलवार को कहा कि भारतीय स्पिन गेंदबाजों का सामना करते हुए उन्हें स्वीप शॉट खेलने में आसानी होती है। लाथम ने मुंबई में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने कहा कि तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत के खिलाफ स्पिन को अच्छा खेलना सफलता की कुंजी है। दोनों टीमें बुधवार को दूसरे वनडे मैच में आमने-सामने होंगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैच एक से सात नवम्बर के बीच खेले जाएंगे। पहला मैच एक नवम्बर को दिल्ली में, दूसरा मैच चार नवम्बर को राजकोट में और तीसरा मैच सात नवम्बर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा।

टीमें :

भारत:- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, एडम मिलने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, रॉस टेलर, जॉर्ज वर्कर और ईश सोढी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App