ताज़ा खबर
 

हार से निराश नहीं टीम, विश्व कप में कौन 11 खिलाड़ी खेलेंगे यह हो गया तय : विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि विश्व कप से पहले अंतिम श्रृंखला में आस्ट्रेलिया से मिली हार से टीम हताश नहीं है और स्पष्ट किया कि 30 मई से ब्रिटेन में होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लिये अंतिम एकादश लगभग तय है।

Author Updated: March 17, 2019 11:55 AM
धोनी के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि विश्व कप से पहले अंतिम श्रृंखला में आस्ट्रेलिया से मिली हार से टीम हताश नहीं है और स्पष्ट किया कि 30 मई से ब्रिटेन में होने वाले क्रिकेट महाकुंभ के लिये अंतिम एकादश लगभग तय है। भारत ने आस्ट्रेलिया से पहले दो वनडे में जीत दर्ज की लेकिन इसके बाद कुछ प्रयोग करने के कारण उसे अगले तीनों मैच में हार झेलनी पड़ी। महेंद्र सिंह धोनी को विश्राम दिया गया जबकि बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव किये गये, लेकिन कोहली ने कहा कि टीम संतुलित है और अंतिम तीन मैचों में वे जानबूझकर कुछ खिलाड़ियों को आजमाना चाहते थे। कोहली ने तीसरे वनडे में भारत की 35 रन से हार के बाद संवाददाताओं से कहा, ”पिछले तीन मैचों में हमने कुछ खिलाड़ियों को आजमाने की कोशिश की। हम यह देखना चाहते थे कि उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी जाती है उस पर वे कैसी प्रतिक्रिया करते है। लेकिन हार के लिये ये प्रयोग कभी बहाना नहीं हो सकते क्योंकि जो भी भारत के लिये खेलता है उससे आप अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं।”

उन्होंने कहा, ”इस हार के बाद ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ में किसी तरह की घबराहट या निराशा नहीं है, क्योंकि हम जानते थे कि विश्व कप को ध्यान में रखकर पिछले तीन मैचों में हम क्या करना चाहते थे। एक टीम के रूप में हम खुद को बेहद संतुलित पाते हैं।’ भारतीय कप्तान ने इसके साथ ही कहा कि टीम प्रबंधन इसको लेकर स्पष्ट है कि विश्व कप में कौन 11 खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे। परिस्थितियों के अनुसार इसमें एक या दो बदलाव हो सकते हैं।

कोहली ने कहा, ”टीम संयोजन हमने लगभग तय कर लिया है। विश्व कप के दौरान परिस्थितियों के हिसाब से एक बदलाव किया जा सकता है। इसको छोड़कर टूर्नामेंट में अपनी अंतिम एकादश को लेकर हमारी राय स्पष्ट है। केवल एक स्थान है जिस पर थोड़ी चर्चा करनी है लेकिन एक टीम के रूप में हम बेहद संतुलित हैं।” उन्होंने कहा कि हार्दिक पंड्या की वापसी से टीम में कई विकल्प खुल जाएंगे और वह अधिक संतुलित हो जाएगी। पंड्या चोटिल होने के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में नहीं खेल पाये थे।

कोहली ने कहा,””हार्दिक पंड्या की वापसी से बल्लेबाजी और गेंदबाजी के विकल्प खुल जाएंगे। हमें विश्व कप में आगे तक जाने के लिये दबाव में बेहतर फैसले करने की जरूरत है। अभी हम इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे। विश्व कप में कौन 11 खिलाड़ी खेलेंगे यह लगभग तय है। ”” कोहली ने हालांकि भारतीय टीम को विश्व कप के प्रबल दावेदारों में शामिल करने से इन्कार कर दिया और कहा कि टूर्नामेंट जीतने के लिये हर मोड़ पर बेहतर क्रिकेट खेलनी होगी।

उन्होंने कहा, ”मुझे नजर में कोई भी टीम ऐसी नहीं है जो विश्व कप में प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी। प्रत्येक टीम खतरा है क्योंकि जो भी टीम लय में होगी उसे रोकना मुश्किल होगी। लेकिन यही टीम सेमीफाइनल या क्वार्टर फाइनल में बाहर हो सकती है। विश्व कप जीतने के लिये आपको अच्छी क्रिकेट खेलनी होगी और अच्छे फैसले करने होंगे। कोहली ने कहा, ”वेस्टइंडीज अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और वह विश्व कप में बड़ा खतरा होगा। इंग्लैंड मजबूत टीम है, आस्ट्रेलिया संतुलित दिख रहा है, न्यूजीलैंड भी मजबूत टीम है। जब पाकिस्तान का दिन हो तो वह किसी को भी हरा सकता है। आप किस मानसिकता के साथ विश्व कप में जा रहे हो, मुझे लगता है यह समझना महत्वपूर्ण है।’ कोहली ने आस्ट्रेलिया की तारीफ की जो पांच या इससे अधिक मैचों की श्रृंखला में पहले दो मैच गंवाने के बाद जीत दर्ज करने वाली दुनिया की चौथी टीम बन गयी है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका (दो बार), बांग्लादेश और पाकिस्तान ने यह कारनामा किया था।

भारतीय कप्तान ने कहा, ”सच्चाई यही है कि आस्ट्रेलिया ने भारत में आकर श्रृंखला जीती। यह कड़ी श्रृंखला थी। उन्होंने हमसे बेहतर क्रिकेट खेली और वे अंतिम तीन मैच जीतने के हकदार थे। उन्होंने दबाव की परिस्थितियों में हमारी तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।” कोहली ने अपने खिलाड़ियों की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, ”इन मैचों को गंवाने से हमें विश्व कप में कमियां दूर करने का मौका मिलेगा। हम काफी मैच खेल रहे हैं और इसका असर पड़ सकता है लेकिन यह बहाना नहीं हो सकता। पिछले कुछ महीनों में हमने जैसी क्रिकेट खेली उस पर हमें गर्व है। श्रृंखला का परिणाम हमारे अनुकूल नहीं रहा लेकिन हमने अच्छी क्रिकेट खेली।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Syed Mushtaq Ali Trophy 2019 Final , Maharashtra vs Karnataka: कर्नाटक ने महाराष्ट्र को आठ विकेट से हराकर ख़िताब अपने नाम किया
2 Ind vs Aus: गौतम गंभीर हुए नाराज, विराट कोहली को दे डाली यह नसीहत
3 Ind vs Aus: रोहित शर्मा के हाथ से बल्ला क्या छूटा तो लोग मारने लगे ताने- गरबा स्टेप या ‘क्रिकेट डांडिया’!