WBBL 2021: स्मृति मंधाना ने जड़ा तूफानी शतक, फिर भी हारी टीम; हरमनप्रीत कौर ने ठोके 150 के स्ट्राइक रेट से रन; टॉप पर पहुंची मेलबर्न रेनेगेड्स

इस मैच में चौके-छक्कों की बरसात हुई। खास यह रहा है कि दोनों टीमों की ओर से बॉलर्स की बखिया उधेड़ने की जिम्मेदारी भारत की स्टार महिला क्रिकेटर्स स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने उठाई।

Harmanpreest Kaur Smriti Mandhana WBBL 2021 22 Melbourne Renegades Women vs Sydney Thunder Women Womens Big Bash League
हरमनप्रीत कौर ने अपनी नाबाद पारी के दौरान 11 चौके और 2 छक्के लगाए। वही, स्मृति मंधाना ने 14 चौके और 3 छक्के जड़े। (सोर्स- इंस्टाग्राम/WBBL)

वुमन्स बिग बैश लीग (Womens Big Bash League) 2021 के 48वें मुकाबले में मेलबर्न रेनेगेड्स ने सिडनी थंडर को 4 रन से हरा दिया। क्वींसलैंड के मैक्के स्थित हारुप पार्क में खेले गए इस मैच में चौके-छक्कों की बरसात हुई। खास यह रहा है कि दोनों टीमों की ओर से बॉलर्स की बखिया उधेड़ने की जिम्मेदारी भारत की स्टार महिला क्रिकेटर्स स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने उठाई।

सिडनी थंडर (Sydney Thunder) की स्मृति मंधाना ने जहां तूफानी शतक जड़ा, वहीं मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) की हरमनप्रीत कौर ने करीब 150 के स्ट्राइक रेट से 81 रन की नाबाद पारी खेली। मैच के दौरान कुल 39 चौके और 7 छक्के लगे। मंधाना वुमन्स बिग बैश लीग 2021 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय बनीं। इस सीजन अब तक चार शतक लगे हैं।

स्मृति से पहले इस सीजन ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी, न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन और उनकी हमवतन राशेल प्राइस्ट ने ही शतक लगाए थे। इस जीत से मेलबर्न रेनेगेड्स अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। उसके अब 12 मैच में 18 अंक हो गए हैं। उसकी एक तरह से यह लगातार तीसरी जीत है।

उसे आखिरी हार 3 नवंबर को पर्थ स्कॉर्चर्स के हाथों मिली थी। उसके बाद से उसने 6 व 7 नवंबर को क्रमशः ब्रिस्बेन हीट और मेलबर्न स्टार्स को हराया। उसका 11 नवंबर को भी मेलबर्न स्टार्स से मैच होना था, लेकिन बारिश के कारण उसे रद्द करना पड़ा।

सिडनी थंडर और मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच मैच की बात करें तो हन्नाह डॉर्लिंग्टन (Hannah Darlington) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेलबर्न रेनेगेड्स ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 175 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिडनी थंडर स्मृति मंधाना के नाबाद शतक (नाबाद 114 रन, 64 गेंद, 14 चौके, 3 छक्के) के बावजूद 20 ओवर में 2 विकेट पर 171 रन ही बना पाई। वुमेन बिग बैश लीग में ये किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक पारी में संयुक्त रूप से सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की एश्लेग गार्डनर भी 52 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेल चुकी हैं। मंधाना का इस टूर्नामेंट में ये पहला शतक है।

इस मुकाबले में मेलबर्न रेनेगेड्स की शुरुआत खराब रही। मेलबर्न रेनेगेड्स ने जेमिमाह रोड्रिग्ज के रूप में चौथी गेंद पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। उनकी जगह आईं कार्ले लीसन भी कोई चमत्कार नहीं कर पाईं और 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। मेलबर्न रेनेगेड्स ने 2 ओवर में 9 रन के भीतर 2 विकेट गंवा दिए थे।

इसके बाद हरमनप्रीत कौर ने ओपनर एवलिन जोंस के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 67 गेंद में 91 रन की साझेदारी की। 13.1 ओवर में एवलिन जोंस 33 गेंद में 42 रन बनाकर आउट हो गईं। उनकी जगह आईं जेस डफिन ने हरमनप्रीत कौर का अच्छा साथ निभाया और स्कोर को 175 रन तक ले गईं। वह पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुईं। उन्होंने 22 गेंद में 33 रन बनाए।

गांगुली की तरह स्मृति मंधाना भी भाई के कारण बनीं खब्बू बल्लेबाज; 15 साल की उम्र में छोड़ना चाहती थीं क्रिकेट, इस शख्स ने बदलवाया था फैसला

सिडनी थंडर की अच्छी शुरुआत हुई। स्मृति मंधाना और सैमी-जो-जोहानसन ने पहले विकेट के लिए 5 ओवर में 31 रन जोडे़। सैमी-जो-जोहानसन 12 रन बनाकर आउट हुईं। उनकी जगह बल्लेबाजी के लिए आईं फोबे लिचफील्ड (Phoebe Litchfield) एक रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

लिचफील्ड की जगह विकेटकीपर ताहिला विल्सन बल्लेबाजी के लिए आईं। हालांकि, स्मृति मंधाना ने ज्यादातर समय स्ट्राइक अपने पास रखते हुए लंबे-लंबे शॉट लगाने शुरू किए। उन्होंने 31 गेंद पर अपनी फिफ्टी पूरी की। आखिरी ओवर में सिडनी थंडर को 13 रन चाहिए थे।

इस बार हरमनप्रीत कौर उनकी राह में रोड़ा बन गईं। मंधाना ने हरमनप्रीत की 4 गेंदें खेलीं, लेकिन 6 रन ही बना पाईं और मेलबर्न रेनेगेड्स ने रोमांचक मुकाबले में 4 रन से जीत हासिल की। ताहिला विल्सन 39 गेंद में 38 रन बनाकर नाबाद रहीं। स्मृति मंधाना प्लेयर ऑफ द मैच चुनी गईं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जानिए विराट कोहली के लिए आज का दिन क्यों है स्पेशल मोमेंट?
अपडेट