हरलीन देओल ने सुपरवुमन बन बाउंड्री लाइन पर लपका शानदार कैच, लोग रविंद्र जडेजा से कर रहे तुलना; देखें Video

इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भले ही 18 रन से हार (डीएलएस नियमानुसार) झेलनी पड़ी हो, लेकिन भारत की हरलीन देओल की फील्डिंग ने सभी का मन मोह लिया। 

HARLEEN DEOL OUTSTANDING CATCH, India Women vs England Women
सुपरवुमन की तरह हवा में छलांग लगाते हुए कैच पकड़ने पर सोशल मीडिया पर हरलीन देओल की तुलना रविंद्र जडेजा से की जा रही है। (सोर्स- स्क्रीनशॉट ट्विटर वीडियो)

इंग्लैंड के खिलाफ बारिश से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भले ही 18 रन से हार (डीएलएस नियमानुसार) झेलनी पड़ी हो, लेकिन भारत की हरलीन देओल की फील्डिंग ने सभी का मन मोह लिया। हरलीन ने बाउंड्री लाइन पर सुपरवुमन की तरह बहुत ही शानदार कैच लपका।

हरलीन देओल (Harleen Deol) लॉन्ग ऑफ पर फील्डिंग कर रही थीं। इंग्लैंड की विकेटकीपर एमी जोंस स्ट्राइक पर थीं। शिखा पांडे ने उन्हें गेंद फेंकी। जोंस ने उसे डीप में खेला। जोंस समेत सभी ने सोचा कि उनका यह शॉट सीधा बाउंड्री के पार जाकर गिरेगा। होता भी यही, लेकिन हरलीन देओल ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने कैच पकड़ने के लिए हवा में छलांग लगा दी।

दुर्भाग्य से, हरलीन और बाउंड्री रोप के बीच सिर्फ कुछ सेंटीमीटर का ही फासला था। हरलीन यह बात तुरंत भांप गईं। हरलीन ने सोचा यदि गेंद नहीं छोड़ी तो छक्का हो जाएगा। बस फिर क्या था। हरलीन ने गेंद को हवा में बाउंड्री के अंदर की ओर उछाल दिया और खुद बाउंड्री के बाहर कूद गईं, लेकिन पल भर में ही फिर से बाउंड्री के अंदर हवा में गोता लगाते हुए बिल्कुल सुपरवुमन की तरह उड़ते हुए शानदार कैच पकड़ लिया।

यह देखते ही कि हरलीन ने न सिर्फ छक्का रोका, बल्कि एमी जोंस को पवेलियन की राह भी दिखा दी है, उन्हें बधाई देने के लिए पूरी टीम उनकी ओर दौड़ पड़ी! और हां! यह सर्वश्रेष्ठ नहीं तो सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कैचों में से एक जरूर था! यहां तक कि इंग्लैंड का खेमा भी शॉक्ड था। हरलीन के प्रयासों के लिए डेनियल वॉट को भी उनकी सराहना करते हुए देखा गया।

पाक ऑलराउंडर ने सानिया के पति को बताया साइलेंट किलर, शोएब अख्तर की उड़ाई खिल्ली

हरलीन की फील्डिंग की सोशल मीडिया पर भी काफी तारीफ हो रही है। लोग उनकी तुलना भारतीय पुरुष टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा से कर रहे हैं। @CrypStAnalyst ने लिखा, ‘हरलीन देओल रविंद्र जडेजा की तरह ऑलराउंडर बन सकती हैं।’

वरिष्ठ पत्रकार शेखर गुप्ता ने लिखा, ‘भारत की हरलीन देओल द्वारा लिया गया यह कैच, आपके द्वारा क्रिकेट में कहीं भी देखे गए सर्वश्रेष्ठ बाउंड्री कैचों में शुमार होगा। पुरुष हो या महिला, कोई फर्क नहीं पड़ता।’

@HZiauddeen ने लिखा, ‘निश्चित रूप से हरलीन देओल ने अद्भुत कैच पकड़ा है!’ @AhanaRandall ने लिखा, ‘मैं इस पल का गवाह बनने से चूक गया। हरलीन देओल ने क्या कैच पकड़ा है। इस साल भारतीय क्रिकेटर का शानदार कैच।’

बारिश और DLS ने भारत को हराया

इससे पहले नॉर्थम्प्टन (Northampton) के काउंटी ग्राउंड (County Ground) में हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता और इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट को बल्लेबाजी का न्योता दिया। इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 177 रन बनाए।

उसकी ओर से नटाली सीवर हाइएस्ट स्कोरर रहीं। उन्होंने 8 चौके और एक छक्के की मदद से 27 गेंद में 55 रन की पारी खेली। एमी जोंस ने भी 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 27 गेंद में 43 रन बनाए। डेनियल वॉट ने 3 चौके की मदद से 28 गेंद में 31 रन बनाए।

भारत की ओर से शिखा पांडे सबसे सफल रहीं। उन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट लिए। ये तीनों विकेट उन्होंने 19वें ओवर में लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही। शेफाली वर्मा के रूप में उसका पहला विकेट दूसरी गेंद पर शून्य पर ही गिर गया।

इसके बाद स्मृति मंधाना और हरलीन देओल ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की। मंधाना 6 चौके की मदद से 17 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुईं। उनकी जगह आईं हरमनप्रीत एक रन बनाकर पवेलियन लौट गईं।

इसके बाद दीप्ति शर्मा बल्लेबाजी के लिए आईं। दीप्ति और हरलीन ने चौथे विकेट के लिए 7 रन ही जोड़े थे कि बारिश आ गई। निश्चित समय तक बारिश नहीं रुकने के कारण मैच का नतीजा डीएलएस (DLS) से निकाला गया, जिसमें इंग्लैंड 18 रन से मैच जीतने में सफल रहा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट