ताज़ा खबर
 

पूर्व भारतीय ओपनर ने उड़ाया Big Bash League के नए नियम का मजाक, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ का meme किया शेयर

बिग बैश का 10वां सीजन 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है। टूर्नामेंट में इस बार पावर सर्ज, X-Factor प्लेयर और बैश बूस्ट नाम के तीन नए नियम जोड़े गए हैं। इन नए नियमों को क्रिकेट फैंस काफी उलझाऊ और बेकार कहा जा रहा है।

Author Edited By ROHIT RAJ नई दिल्ली | November 17, 2020 11:24 AM
Wasim Jaffer, Gangs Of Wasseypur, meme, Big Bash League, Anurag Kashyap, Manoj Bajpaiवसीम जाफर आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच थे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश ने नए सीजन के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं। बिग बैश का 10वां सीजन 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है। टूर्नामेंट में इस बार पावर सर्ज, X-Factor प्लेयर और बैश बूस्ट नाम के तीन नए नियम जोड़े गए हैं। इन नए नियमों को क्रिकेट फैंस काफी उलझाऊ और बेकार कहा जा रहा है। न्यूजीलैंड के जेम्स नीशम के बाद अब भारत के पूर्व ओपनर वसीम जाफर ने इसका मजाक उड़ाया है।

जाफर ने बिग बैश के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए अनुराग कश्यप की मशहूर फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ का meme शेयर किया। इसमें अभिनेता मनोज बाजपेयी नजर आ रहे हैं। मनोज के करियर की ये बेस्ट फिल्मों में शामिल है। इस फिल्म के दर्जनों डायलॉग meme के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। जाफर ने जो शेयर किया है उस पर लिखा है- ये क्या बावासीर बना दिए हो। यह गैंग्स ऑफ वासेपुर का एक लोकप्रिय डायलॉग है।

जाफर फिलहाल किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच हैं। उनकी टीम का प्रदर्शन इस सीजन में शानदार रहा है। हालांकि, पंजाब की टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई, लेकिन उसके प्रदर्शन की तारीफ हुई। दूसरी ओर, बिग बैश के नए नियमों की बात करें तो पावर सर्ज नियम के तहत पावर प्ले को दो हिस्सों में बांटा गया। मौजूदा समय में टी20 क्रिकेट में शुरुआती 6 ओवर पावरप्ले का होता है। बिग बैश में ऐसा नहीं होगा। अब शुरुआती 4 ओवर पावरप्ले होगा। उसके बाद बाकी के बचे दो ओवर के पावरप्ले का इस्तेमाल बल्लेबाजी करने वाली टीम 10वें ओवर के समाप्त हो जाने के बाद कभी भी कर सकती है।

X-Factor Player नियम में दोनों टीमों को अब 11 की जगह 13 खिलाड़ियों की सूची तैयार करनी होगी। 11 के अलावा दो अन्य खिलाड़ी 12वें और 13वें प्लेयर के तौर पर होंगे। मैच की पहली पारी में 10 ओवर हो जाने के बाद टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को बदल सकता है। 12वें या 13वें खिलाड़ी को मैच में एंट्री मिल सकती है। दोनों में से कोई एक ही टीम में आ पाएगा। कप्तानों को यह ध्यान रखना होगा कि वही खिलाड़ी मैच से बाहर हो सकता है जिसने बल्लेबाजी नहीं की हो और एक ओवर से ज्यादा नहीं फेंका हो।

वहीं, Bash Boost (बैश बूस्ट) मूल रूप से एक बोनस पॉइंट है जो दूसरी पारी में रन चेज करने वाली टीम के खाते में जुड़ सकता है। उदाहरण के तौर पर – अगर किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 1 विकेट पर 70 रन बनाए थे, तो दूसरी पारी में खेलने वाली टीम 10 ओवर में इससे ज्यादा रन बनाना चाहेगी। साथ में विकेट भी बराबर या कम गंवाना चाहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘सचिन तेंदुलकर क्रिकेट पर राज करने के हकदार थे’, भारत के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले पाकिस्तानी गेंदबाज ने कहा
2 यूसुफ पठान के संघर्ष की कहानी: घर में नहीं था शौचालय, 3 दिन तक खाते थे एक ही खाना; पहले ही मैच में पाकिस्तान का किया सामना
3 विराट कोहली ने दी थी दिवाली पर पटाखे नहीं जलाने की सलाह; हुए थे ट्रोल, अब RCB ने दी सफाई
यह पढ़ा क्या?
X