वीवीएस लक्ष्मण NCA में लेंगे राहुल द्रविड़ की जगह, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने लगाई ‘मुहर’

एनसीए के हेड के तौर पर वीवीएस लक्ष्मण को भारत अंडर-19 और भारत ‘ए’ टीमों की तैयारी भी देखनी होगी, जो सीनियर स्तर पर टीम में जगह बनाने का रास्ता है।

VVS Laxman Sourav Ganguly NCA HEAD BCCI PRESIDENT
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने वीवीएस लक्ष्मण के एनसीए के नए प्रमुख होने की पुष्टि की है। (सोर्स- फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक रहे वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में राहुल द्रविड़ का स्थान लेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रविवार को पुष्टि की कि भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

हाल में रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने के बाद राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने जब सौरव गांगुली से संपर्क किया कि क्या वीवीएस लक्ष्मण National Cricket Academy (NCA) प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे, तो उन्होंने जवाब दिया, ‘हां।’ इस काम के हिस्से के तौर पर लक्ष्मण को भारत अंडर-19 और भारत ‘ए’ टीमों की तैयारी भी देखनी होगी, जो सीनियर स्तर पर टीम में जगह बनाने का रास्ता है।

लक्ष्मण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रैंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटोर की भूमिका पहले ही छोड़ चुके हैं। हितों के टकराव से बचने के लिए वह किसी कॉमेंट्री पैनल का हिस्सा भी नहीं होंगे और ना ही समाचार पत्रों में लेख लिखेंगे। माना जा रहा है कि बीसीसीआई की 4 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) से पहले लक्ष्मण की नियुक्ति प्रभावी हो जाएगी।

बता दें कि लक्ष्मण ने शुरुआत में बीसीसीआई की पेशकश ठुकरा दी थी, क्योंकि वह हैदराबाद से स्थानांतरित होने के लिए तैयार नहीं थे। एनसीए से जुड़ने के बाद लक्ष्मण को कम से कम 200 दिन बेंगलुरू में रहना होगा। माना जा रहा है कि सौरव गांगुली ने उन्हें इसके लिए राजी किया है।

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने हमेशा खेल को बढ़ने में मदद करने के लिए पूर्व क्रिकेटर्स को सिस्टम में रखने की आवश्यकता के बारे में बात की है। उन्होंने राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए राजी करने में बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में अहम भूमिका निभाई थी।

इससे पहले, एएनआई से बात करते हुए, सूत्रों ने कहा था कि न केवल बीसीसीआई प्रमुख, बल्कि सचिव जय शाह और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी भी चाहते हैं कि लक्ष्मण एनसीए की भूमिका निभाएं, क्योंकि बीसीसीआई ने पिछले कुछ वर्षों में करीब से देखा है कि एनसीए प्रमुख टीम इंडिया के मुख्य कोच के साथ मिलकर काम करते हैं।

‘पहली पत्नी के बिना कैसे रहेंगे वीवीएस लक्ष्मण,’ भारतीय दिग्गज की वाइफ ने ‘सौतन’ को लेकर खोला था राज

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘सौरव गांगुली और जय शाह दोनों चाहते हैं कि लक्ष्मण एनसीए की भूमिका निभाएं। लेकिन हां, निश्चित रूप से अंतिम फैसला भारत के पूर्व क्रिकेटर के पास है। वह इस भूमिका के लिए निस्संदेह सबसे आगे हैं। यह भी नहीं भूलना चाहिए कि उनकी और कोच द्रविड़ के बीच स्पेशल बॉन्डिंग भी है।’

सूत्र ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने की दिशा में उन दोनों का एक साथ काम करना सही संयोजन होगा। अगली पीढ़ी के सितारों का निर्माण करने में मदद करने के लिए पूर्व क्रिकेटर्स के आगे आने बढ़कर कुछ भी नहीं है।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।