ताज़ा खबर
 

ओपन टूर्नामेंट में खेलेंगे आनंद

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद 23 साल में पहली बार ओपन टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे जब वह यहां ट्रेडवाइस जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव के मास्टर्स वर्ग के पहले दौर में हंगरी के अंतरराष्ट्रीय मास्टर वाज्दा सिदोनिया लजराने से भिड़ेंगे।

Author जिब्राल्टर, | January 27, 2016 12:31 AM
विश्वनाथन आनंद (फाइल फोटो)

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद 23 साल में पहली बार ओपन टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे जब वह यहां ट्रेडवाइस जिब्राल्टर शतरंज महोत्सव के मास्टर्स वर्ग के पहले दौर में हंगरी के अंतरराष्ट्रीय मास्टर वाज्दा सिदोनिया लजराने से भिड़ेंगे। पिछली बार 1993 में बिएल इंटरजोनल के रूप में ओपन टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले आनंद की इस प्रारूप में वापसी की घोषणा पिछले साल समारोह के समापन समारोह के दौरान की गई थी। आनंद टूर्नामेंट की शुरुआत तीसरे वरीय के रूप में करेंगे। पिछली बार के चैंपियन अमेरिका के हिकारू नाकामूरा को दूसरी जबकि फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव को शीर्ष वरीयता दी गई है।

टूर्नामेंट में भारत के पूर्व विश्व जूनियर चैंपियन पी हरिकृष्णा को चौथी वरीयता दी गई है। टूर्नामेंट में 10 दौर खेले जाएंगे और इसकी कुल इनामी राशि 185000 पौंड (एक करोड़ 80 लाख रुपए से अधिक) है। विजेता को 20 हजार पौंड दिए जाएंगे। शीर्ष महिला खिलाड़ी को 15 हजार पौंड मिलेंगे। आनंद और हरिकृष्णा के अलावा भारत के 18 अन्य खिलाड़ी भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट में भारत से बड़ा दल सिर्फ जर्मनी (25) और इंग्लैंड (22) का है।

आनंद और हरिकृष्ण के अलावा भारत का प्रतिनिधित्व ग्रैंडमास्टर सूर्य शेखर गांगुली, विदित गुजराती, एसपी सेतुरमन और अभिजीत गुप्त जैसे खिलाड़ी करेंगे। महिला वर्ग में ग्रैंडमास्टर और फिडे एरेना महिला ब्लिट्ज विश्व चैंपियन डी हरिका भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App